Primeministers of india
Primeministers
 जैसा की अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की ज्यादा तर कॉम्पटेटिव एग्जामो में ये प्रश्न जरूर पूछा जाता है भारत के प्रधानमंत्री कौन थे और सन दे दिया जाता है तो चलिए आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं 1947 से लेकर अब तक के प्रधानमंत्रियों को जैसा की आप को पता ही होगा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी थे अभी तक जवाहरलाल नेहरू जी से लेकर कुल 15 लोगो ने इस पद के गरिमामई को प्राप्त किया मतलब इस पद को संभाला तो चलिए जानते है उनके बारे में।



#1.जबहरलाल नेहरू

आज नेहरू जी को कौन नहीं जानता बच्चा बच्चा चाचा नेहरू को जानता है नेहरू जी स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे उनका कार्यकाल 1947 से लेकर 1964 तक था जवाहरलाल नेहरु जी का जन्म 14 नवंबर 1889 को प्रयागराज में हुआ था नेहरू जी का विवाह कमला नेहरू से हुआ था नेहरू जी ने प्रधानमंत्री के रूप में भारत के सपनों को साकार करने की ओर चल पड़े थे प्रधानमंत्री रहते हुए भी नेहरू जी ने कई पुस्तकों की रचना भी की है उन्होंने समाज के प्रति कई कार्य किए उनका प्रमुख कार्य हिन्दू नागरिक संहिता में सुधार करना था।


#2.गुलज़ारीलाल नंदा 

गुलज़ारीलाल नंदा एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री थे जो कि दो बार प्रधानमंत्री के पद को संभाला लेकिन दोनों बार ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में इनको गांधीवादी नेता के रूप में भी जाना जाता था इनका पहला कार्यकाल 27 मई 1964 से लेकर 9जून 1964 तक था और दूसरा कार्यकाल जनवरी 11,1966 से लेकर जनवरी 24, 1966 तक था इनको ईमानदार नेता के रूप में भी जाना जाता था इन्होंने सत्याग्रह आंदोलन में अच्छी भूमिका निभाई थी और जेल की यात्रा भी की थी।


#3 लाल बहादुर शास्त्री 

आपने लाल बहादुर शास्त्री जी का नाम तो सुना ही होगा जय जबान जय किसान इनका ही नारा था श्वेत क्रांति को आपने ही बढ़ावा दिया था जिससे भारत में अधिक से अधिक दूध उत्पादन का केंद्र हो सके शास्त्री जी का कार्यकाल 1964 से लेकर 1966 तक था शास्त्री जी सामान्य विचारों के धनी थे इन्होंने लगभग 18 महीने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला था शास्त्री जी ने काशी विद्यापीठ से शास्त्री की उपाधि प्राप्त की थी शास्त्री जी का निधन 11 जनवरी 1966 को हुआ था प्रधानमंत्री के पद में रहते रहते।

यह भी पढ़े:-भारत के राज्य एवं राजधानियां

#4गुलज़ारीलाल नंदा

एक बार फिर से कमान गुलज़ारीलाल नंदा को सौंपी गई कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में और और उन्होंने बखूबी निभाया।





#5 इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी को आज कौन नहीं जानता बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक जानते हैं इनका जन्म  19 नवंबर 1917 को नेहरू परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम का जवाहरलाल नेहरू तथा माता का नाम कमला नेहरू था कि आप को पता ही होगा कि इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थी और इनका कार्यकाल सबसे ज्यादा था  इनका कार्यकाल 1966 से 1971 तक चला और 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध में इनकी अहम भूमिका रही भारत को विजय दिलवाने में  इनकी बहादुरी को देखकर पड़ोसी देश काप उठते थे।इनका योगदान भारत को पड़ोसी देशों से मजबूत बनाने में अहम रहा चाहे वह परमाणु में हो या अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में इंदिरा गांधी जी ने अपना अहम रोल अदा किया।



Primeministers of india
Primeministers

#6 मोरारजी देसाई 

मोरारजी देसाई ने 4th प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की वो एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो कि  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बजाय अन्य दल से थे ये एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न एवं पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान निशा ने पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है इनका कार्यकाल 1977 से लेकर 1979 तक चला उन्होंने आपातकाल की स्थिति को समाप्त कर दिया है जिसे इंदिरा गांधी जी ने लागू किया था।


#7 चौधरी चरण सिंह 

चरण सिंह जी का कार्यकाल 1979 से लेकर 1980 तक रहा आपका पूरा नाम चौधरी चरण सिंह है आपने 5th प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली चौधरी चरण सिंह जी की पहचान जमीन से जुड़े नेताओं में थी चरण सिंह जी ने उत्तर प्रदेश के  राजस्व मंत्री के रूप में कार्य कर चुके थे चरण सिंह जी ने ही जमीदारी प्राणी को हटाकर भूमि सुधार अधिनियम को लागू किया।

#8 इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी जी ने एक बार पुनः प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की और अपने कार्यभार को बखूबी निभाया  इनका कार्यकाल 1980 से लेकर 1984 तक पुनः हुआ।

#9 राजीव गांधी

आज राजीव गांधी को कौन नहीं जानता राजीव गांधी जी ने सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड दर्ज कराया आपने 40 वर्ष की उम्र में ही प्रधानमंत्री पद की गरिमा को प्राप्त किया और आपका टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जो योगदान रहा वह भारत कभी नहीं भूलेगा कंप्यूटर जैसे डिवाइस को भारत में लाने के लिए आपने अहम भूमिका निभाई आपको भारत रंग जैसे सर्वोच्च पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

#10 बी.पी सिंह 

बी पी सिंह जी का पूरा नाम विश्वनाथ प्रताप सिंह था आपने आठवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की आपका कार्यकाल 1989 से लेकर 1990 तक रहा आपने गरीबों को रोजगार दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

#11 चंद्रशेखर

आपने 9th  प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की आपका पूरा नाम चंद्रशेखर सिंह था आपका कार्यकाल 1990 से लेकर 1991 तक रहा  आपने कई महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दिया प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए।

#12 पी.बी नरसिम्हा राव 

पी बी नरसिम्हा राव जी की गिनती  कद्दावर नेताओं में होती थी आपने भारत के  दसवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की आपका कार्यकाल 1991 से लेकर 1996 तक रहा इन्होंने लाइसेंस राज को खत्म कर दिया और राजीव गांधी सरकार की समाजवादी नीतियों को उलटफेर कर रख दिया  आपको राजनीति के चाणक्य के नाम से भी जाना जाता था।

#13 अटल बिहारी वाजपेयी 

अटल बिहारी वाजपेयी जी ने तीन बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की पहली बार सिर्फ 13 दिन के लिए ही प्रधानमंत्री की शपथ ग्रहण की है 1996 में आपका जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर 1924 को हुआ आपकी गिनती सामाजिक नेताओं में होती थी अटल जी को एक अच्छे कवि के रूप में भी जाना जाता है।

#14 एच. डी देवे गौड़ा 

आपका कार्यकाल 1996 से लेकर 1997 तक रहा आप प्रधानमंत्री के कार्यकाल में रहते हुए करके संबंधित में कई अच्छे कार्य किए कई मंत्रालयों में अतिरिक्त कर भी लगाएं।

#15 आई के गुजराल

 आपका कार्यकाल 1997 से लेकर 1998 तक रहा आपको 12th प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया आपने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक सक्रिय नेता के रूप में हिस्सा लिया और भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान जेल भी गए।

#16 अटल बिहारी बाजपेयी

आपको एक बार पुनः प्रधानमंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ हर उस अफसर को आपने बखूबी निभाया आपका इस बार का कार्यकाल 1998 से लेकर 2004 तक रहा   आपके कार्यकाल के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच के संबंध में सुधार आया आपने अपने कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण कार्य  किए हैं जैसे पोखरण परमाणु टेस्ट।


#17 मनमोहन सिंह

आपका कार्यकाल 2004 से लेकर 2014 तक रहा  मनमोहन सिंह जी का भारत की अर्थव्यवस्था क्षेत्र में सुधार लाने में बहुत ही बड़ा योगदान रहा आपके कार्यकाल के दौरान सार्वजनिक कंपनियों के साथ-साथ बैंकिंग के क्षेत्र में सुधार किए गए शिक्षा के क्षेत्र में भी आपका बहुत बड़ा योगदान रहा कई आईआईटी आ खोली गई आपकी सरकार ने वैल्यू एडेड टैक्स का शुभारंभ किया।

#18 नरेंद्र मोदी

आपका कार्यकाल 2014 से अब तक चलता ही आ रहा  आपने 15 वे प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया आपने जन धन योजना स्वच्छ भारत अभियान कई नीतियों को लागू किया आपने कई महत्वपूर्ण योजनाओं से अवगत कराया।


 

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा भारत के प्रधानमंत्री कब से कब तक कौन था और किसने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए क्या-क्या कार्य किए।



1 टिप्पणियाँ

  1. Very nice information………mera bhi blogspot pe site hai ……ap logoko jarur pasand ayega For Bengal students you can visit https://history4u3.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने