आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बैंक PO कैसे बनते हैं और इसके लिए क्वालिफिकेशन क्या है बैंक में यह एक प्रतिष्ठित पद माना जाता है। 

बैंक PO क्या है




जैसा की आपको पता ही होगा कि PO का फुल फॉर्म probationary officer होता है यह पद बैंक में मैनेजर का पद होता है बैंक PO को जूनियर मैनेजर या असिस्टेंट मैनेजर की तरह ही  नियुक्त किया जाता है इस पद को पाने के लिए लोग कठिन से कठिन परिश्रम करते हैं यह एक प्रतिष्ठित पद माना जाता है।


बैंक PO कैसे बने

  बैंक में PO बनने के लिए आपको सबसे पहले इस बच्ची एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पता होना चाहिए आपको पता होना चाहिए कि बैंक PO का एग्जाम कौन दे सकते है और साथ ही साथ इसका सिलेबस भी आपको मालूम होना चाहिए अगर आप सही रणनीति से इस एग्जाम की तैयारी करेंगे तो निश्चित ही सफल हो जाएंगे इसीलिए आपको सबसे पहले इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए सही रणनीति बनाना होगा इसके बाद पूरे फोकस के साथ तैयारी करनी होगी।आपको बैंक PO बनने के लिए तीन प्रोसेस से गुजरना होगा।

(1) प्रीलिम्स
(2) मेंस
(3) साक्षात्कार

अगर आप इन तीनों प्रोसेस को अच्छे से क्लियर कर लेते हो तो आपका सलेक्शन तय हो जाता है।

बैंक PO बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या है

बैंक में PO बनने के लिए आपको किसी भी विश्वविद्यालय से 55% से स्नातक पास होना अनिवार्य है तभी आप बैंक PO का फॉर्म भर सकते है अगर आपका ग्रेजुएशन कंप्लीट है किसी भी स्ट्रीम से तो आप बैंक PO का एग्जाम दे सकते है।


बैंक PO के लिए उम्र सीमा मिनिमम उम्र 21 साल तथा मैक्सिमम उम्र 30 साल होनी चाहिए और अगर आप obc वर्ग में आते हैं तो आपके लिए 3 वर्ष की छूट है sc/st वर्ग के लिए 5 साल की छूट है।


बैंक PO की सैलरी

बैंक PO की सैलरी 23,700 से चालू होती है और जैसे कैसे नौकरी की अवधि लंबी होती जाती है तो सैलरी में भी बढ़ोतरी होती जाती है और और सभी भक्तों को मिलाकर 44,000 होते हैं और साथ ही साथ रहने के लिए बांग्ला भी दिया जाता है और गाड़ी की भी सुविधा दी जाती है।

बैंक PO का काम




बैंक PO का काम ग्राहकों को ऋण प्रदान करना और ग्राहकों की हर तरह की मदद करना उनको कोई परेशानी ना होने देना जैसे एटीएम कार्ड,पासबुक,चेकबुक,loan के लेनदेन में उनके लिए लोन उपलब्ध कराना खातों को लेकर कोई समस्या परेशानी से संबंधित जानकारी प्रदान करना।

Post a Comment

और नया पुराने