IRCTC क्या है

IRCTC-kya-hai
IRCTC


आईआरसीटीसी का फूल फॉर्म (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ) है जैसे आपको पता ही होगा कि आईआरसीटीसी के द्वारा रेलवे का टिकट बुक किया जाता है आप आईआरसीटीसी से बिना किसी परेशानी अथवा समस्या के बिना आसानी से अपने मोबाइल फोन के जरिए टिकट बुक कर सकते है। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की ही एक साखा होती है आईआरसीटीसी भारत सरकार के अन्तर्गत ही काम करती हैं। 

IRCTC का निर्देशक कौन है

 आईआरसीटीसी इंडियन गवर्मेंट के निर्देशानुसार चलती है इसे मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे के द्वारा चलाया जाता है और पूरा शेयर भी इंडियन गवर्मेंट को ही जाता है पूरा देख रेख भी इंडियन गवर्मेंट ही करती है। आपको आईआरसीटीसी के द्वारा टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट में विजिट करना होगा और वेबसाइट में विजिट करने से पहले आपके पास आईआरसीटीसी की आईडी होनी जरूरी है तो चलिए जानते है आईआरसीटीसी की इस कैसे बनते है।

 IRCTC ID कैसे बनाते हैं

IRCTC-kya-hai
IRCTC



आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की आईआरसीटीसी क्या होता है और कैसे काम करता है तो चलिए अब जान लेते है आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाते है। मै आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताऊं गा की आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाते हैं।

Step 1. आपको सबसे पहले irctc की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा।

वेबसाइट की लिंक


Step 2. आप जैसे ही लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने  न्यू पेज खुलकर आ जाए गा और आपसे आपकी डिटेल्स मागा जाएगा जैसे ही आप अपनी पूरी डिटेल्स को फिलअप करते है तो आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हो तो आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।


आपको हम बताने वाले है कि इस फॉर्म में आपको क्या क्या भरना पड़ेगा।


1.user ID
2. password
3.security question and answer
4.first name middle name and last name
5.gender
6.marital Status
7.date of birth
8.occupation
9.country
10.email I'd
11.mobile number
12.address
13.pin code
14.state
15.city
16.post office
17.captcha 
18.submit registration 


आप जैसे ही सबमिट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते हो तो आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाए गा।


आपके सामने फॉर्म सबमिट करने के बाद dialogue box आयेगा उस बॉक्स में आपको क्लिक कर देना है I agree पर आप जैसे ही बॉक्स पर क्लिक करते है तो आपका रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से done हो जाएगा।



अब आप जो भी email address और पासवर्ड डाल के रखे होगे उसी email address और पासवर्ड से लॉगिन कर लेना है जैसे ही आप लोगों करते है आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल के थ्रू आपको ओटीपी भेजकर आपका अकाउंट  verify किया जाएगा तब जाके आपका registration का प्रोसेस कंप्लीट होगा।

Irctc-kya-hai
IRCTC



IRCTC मैं टिकट कैसे बुक करे

IRCTC-kya-hai
IRCTC


आईआरसीटीसी में आप बहुत ही आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं बस आपको हमारी बताई हुई प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

1.आपको सबसे पहले email address तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा अकाउंट को जैसे ही आप लॉगिन करते हो तो आपके सामने न्यू window खुलकर आयेगा जहा पर आपसे आपके journey के बारे में पूछेगा आपको कहा से कहा जाता है।

2.इसके बाद आपसे डेट पूछी जाएगी की आप को किस डेट पे सफर करनी है मतलब आपको किस दिन का टिकट चाहिए।

3.इसके बाद आपको ये डिसाइड करना होगा कि आपको किस क्लास की टिकट चाहिए मतलब स्लीपर क्लास या ac का टिकट चाहिए।

4. अब आपको find train पर क्लिक करके ट्रेन को find करना होगा तो आपके सामने खुलकर a जाएगा कि किस ट्रेन पे कितनी सीट available है और कितनी waiting list है और कितनी किस क्लास में available है आपके सामने सब कुछ खुल कर आ जाएगा।

5.अगर आपको available ticket मिल जाता है तो आपको book now पर क्लिक करके बुक कर लेना है।

6.जैसे ही आप book now पर क्लिक करते जिसको भी यात्रा करनी हैं उसका नाम ,उम्र पूछा जाएगा वो भी भर देनी है।

7.अब आपसे पेमेंट मेथड के बारे में पूछा जाए गा आप किसी भी तरह पेमेंट कर सकते है जैसे डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड और भीम upi या पेटीएम किसी भी तरह आप पेमेंट कर सकते है। 

8.जैसे ही आपका payment का प्रोसेस कंप्लीट होगा तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल में आपके टिकट बुकिंग का मेसेज आ जाए गा।

और आपको पता लग जाएगा कि कौन से डिब्बे में कौन सी सीट मिली है।


IRCTC ट्रेन स्टेटस कैसे चेक करें

IRCTC-kya-hai
IRCTC



आप आसानी ट्रेन स्टेटस चेक कर सकते है कुछ साइट्स की मदत से जैसे
1.रेल यात्री 
2.running status
 
आप चाहे तो इसका एप भी डाउनलोड कर सकते है।

और अगर आप pnr status check करना चाहते हैं तो आप इन साइट की सहायता लेके चेक कर सकते है या गूगल पर जाकर पीएनआर स्टेटस डालकर आपको मिला हुआ नंबर डालकर चेक कर सकते है।


आज आपको क्या सीख मिली

आप अपने जाना की ट्रेन टिकट कैसे बुक करते है आईआरसीटीसी का अकाउंट कैसे बनते है पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करे।




Post a Comment

और नया पुराने