आइए दोस्तो आज हम लोग जानते है पैन कार्ड क्या होता है पैन कार्ड का क्या उपयोग होता है  पैन कार्ड कैसे बनता है और कार्ड क्यों जरूरी है। 

पैन कार्ड क्या है



पैन कार्ड का पूरा नाम "permanent account number" होता है पैन कार्ड एक पहचान पत्र होता है जो कि यूनिक पहचान पत्र होता है इसे किसी भी तरह के financial transaction मैं बहुत जरूरी माना जाता है पैन कार्ड अपने आमदनी से इनकम टैक्स का भुगतान देने के लिए बहुत जरूरी होता है पैन कार्ड में 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर मौजूद रहता है जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिलता है पैन कार्ड को income tax department central board for direct taxes के देखरेख में प्रकाशित किया जाता है पैन कार्ड डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड की तरह दिखाई देता है कार्ड में आपका नाम,पिता का नाम,जन्मदिन की तारीख,आपकी फोटो,और आपका सिग्नेचर कार्ड पर डाला हुआ रहता है पैन कार्ड आपके बैंक अकांट्स की भी सुरक्षा करता है यह एक पहचान पत्र के रूप में ही काम करता है।



पैन कार्ड का इस्तमाल मुख्य रूप से इनकम टैक्स के लिए किया जाता है पैन कार्ड के जरिए ही इंडियन गवर्मेंट इनकम टैक्स की पूरी जानकारी हासिल कर पाती है।



पैन कार्ड का उपयोग क्या है



 पैन कार्ड का उपयोग तब आता है जब आप कोई बैंक में अकाउंट अथवा खाता खुलवाने जाते है तो आपको पैन कार्ड जमा करना जरूरी होता है इससे आपके टैक्स की जानकारी मिलती है सरकार को पैन कार्ड के जरिए ही सरकार को आपके इनकम टैक्स के बारे में जानकारी मिलती है और आपकी आय पता चलती हैं।


पैन कार्ड एक तरह से आपके पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है क्युकी इसमें भी आपका नाम अथवा आपके पिताजी का नाम और पता दिया हुआ रहता है।


पैन कार्ड अयकार विभाग में छेड़छाड़ से बचाता है आपको पॉर्पर्टी खरीदते अथवा बेचते बक्त भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है और अगर आप  दूसरे देशों से पैसे मगवाना चाहते हो तो तभी भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।


पैन कार्ड कैसे बनता है

कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है चाहे वो सरकारी कर्मचारी हो या फिर आम आदमी बस आयु 18 साल के ऊपर होनी चाहिए जब आपकी उम्र 18 साल की होगी तभी आप पैन कार्ड बनवाने के लिए एलिजिबल होगे अगर आप इस देश के नागरिक नहीं है तो आप भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना बहुत आसान है आप मुखतः दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं।

1.आप खुद अप्लाई कर सकते है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर जाके incometaxindia.gov.in पर जाकर पैन कार्ड का ऑप्शन आयेगा आप वहां पर जाकर फॉर्म को फिलप कर सकते हैं।

2.आप किसी भी ऑनलाइन केंद्र पर विजिट कर सकते है जहा पर ऑनलाइन का काम होता हो और वहां पर जाकर पैन कार्ड के लिए आवेदन दिला सकते है। आपको 102 rupees का शुल्क जमा करना होगा।


आप जैसे ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो आपको एक नंबर मिल जाता है उस नंबर से आप पता लगा सकते है कि आपके पास कितने दिनों में पहुंच जाएगा और कितनी प्रक्रिया हुई।


पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पैन कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

1.जन्म प्रमाण पत्र ये भी जरूरी नहीं कि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है अगर आपके पास कोई भी आईडी प्रूफ है जिसमें आपका जन्म मेशन किया हुआ होना चाहिए जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मैरिज सर्टिफिकेट,किसी भी आईडी प्रूफ का इस्तमाल कर सकते हैं।

2.पासपोर्ट साइज फोटो आपके पास पासपोर्ट साइज की दो फोटो होनी चाहिए।

3.adress proof - adress proof के लिए आपके पास आधार कार्ड,इलेक्ट्रिसिटी बिल कोई भी एक document होना चाहिए जिसमें आपका प्रॉपर तरीके से एड्रेस लिखा हुआ होना चाहिए।

पैन कार्ड क्यों जरूरी है

पैन कार्ड की भी गिनती जरूरी दस्तवेजों में होती है क्युकी आज हर सरकारी और प्राइवेट कामों में पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है इसीलिए पैन कार्ड होना जरूरी है खासकर अगर आप  बैंक में खाता खुलवाने जाते है तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी।

आज आपको क्या सीख मिली

आज आपको यह सीख मिली की पैन कार्ड क्या होता है पैन कार्ड का क्या उपयोग है पैन कार्ड कैसे बनता है पैन कार्ड बनवाने में कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।


Post a Comment

और नया पुराने