आइए दोस्तों आज हम लोग जानते है loops क्या होते है और कितने प्रकार के loops होते है और इसकी उपयोगिता क्या है C Programming languages me
What is Loops in c programming and it's types And looping statement in c programming
What is Loops in c programming and it's types And looping statement in c programming

लूप क्या है

जब हम c लैंग्वेज में कोई प्रोग्राम बनाते हैं, अगर उसमें कोई एक ही चीज बार बार प्रिंट करानी है,और अगर वह चीज बार-बार रिपीट होती है, या किसी भी वर्ल्ड या गिनती को बार-बार अथवा एक के बाद एक को प्रिंट कराना चाहते हैं । या किसी भी नाम को एक से अधिक बार प्रिंट करवाना चाहते हैं। तो हमें जितनी बार नाम को प्रिंट करवाना है, उतनी बार हमें printf()का प्रयोग करना पड़ेगा, जिससे प्रोग्राम काफी लंबा हो जाएगा और मेमोरी भी काफी बेस्ट होगी। इन सब चीजों से बचने के लिए सी लैंग्वेज में लूप की सुविधा दी गई जिससे आप आसानी से प्रोग्राम को बना सकते हैं और मेमोरी की भी बचत कर सकते हैं। लूप की सहायता से आप एक हि स्टेटमेंट को बार-बार सरल तरीके से एक्सक्यूट कर सकते हैं।C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अलग-अलग लूप की व्यवस्था है,और हर तरह का लूप एक ब्लॉक प्रोवाइड करता है, जिससे वह स्टेटमेंट लिखा जाता है। जिसे आप प्रोग्राम में एक से ज्यादा बार एक्सक्यूट करवाना चाहते हैं। एक ही चीज बार बार प्रिंट करानी हो और एक ही चीज बार-बार रिपीट होती हो इसी को हम लोग लूप बोलते हैं।

लूप तीन चीज़ों से बना होता है।

  • Initial variable-: यह एक ऐसा वेरिएबल होता है जहां से आप लूप को स्टार्ट करते हैं। यह एक integer वेरिएबल होता है, इस वेरिएबल को तब तक किया जाता है जब तक ग्रुप के अंदर दी गई कंडीशन फॉल्स ना हो जाए अथवा गलत ना हो जाए, इस वेरिएबल को लूप की कंडीशन में इंक्लूडेड किया जाता है!
  • Condition-: यह वह कंडीशन होती है जो लूप को कंट्रोल करती है।जब तक यह कंडीशन ट्रू रहती है, लूप एग्जीक्यूटिव होता रहता है। जैसे ही कंडीशन फॉल्स होती है लूप टर्मिनेट हो जाता है।
  • Incriment/decriment-: यह वह कंडीशन होती है, आप कितने नंबर से या कैसे इनिशियल वेरिएबल/कंडीशन को इंक्रीमेंट/डिसिमेंट करना चाहते हैं। यह इंक्रीमेंट/decriment पार्ट में डिफाइन किया जाता है।

लूप के प्रकार-:



  1. 1.while-: व्हाइल लूप एक सिम्पल लूप होता है, यह जब तक कंडीशन true रहती है, तब तक एक्सक्यूट रहता है। कंडीशन के फाल्स होने पर यह लूप टर्मिनेट हो जाता है, यदि कंडीशन पहली बार में ही फॉल्स हो तो कंपाइलर लूप में इंटर ही नहीं होता है। लूप को सही तरह से स्किप कर दिया जाता है।

Syntax-:


Initial variable declare;
While (condition)
{
//Statement;
//Increment/decrement;





2.Do-while loop-: do-while loop while loop ki तरह ही होता है, लेकिन इसमें पहले कंडीशन चेक होने की बजाए, पहले स्टेटमेंट एक्सक्यूट होते हैं। उसके बाद कंडीशन चेक होती है, लेकिन यह केवल एक ही टाइम होता है। मतलब फर्स्ट टाइम बस होता है।

Syntax:-
Do
{
//Statement;
//Increment/decrement;
{While(condition);

3.for loop-:
यह लूप सबसे ज्यादा सी प्रोग्रामिंग में यूज होता है, यह लूप बहुत ही सरल तरीके से होता है,इसे समझना भी बहुत ही आसान होता है। और सिंगल स्टेटमेंट में व्यक्त किया जा सकता है, मतलब सिंगल स्टेटमेंट में ही डिफाइन किया जा सकता है।

Syntax:-
For (initial variable; condition; increment/decrement)
{
// Statement;
}



जैसे ही कंपाइलर do ब्लॉक में जाता है, तो do ब्लॉग के सभी स्टेटमेंट एक्सक्यूट कर दिए जाते हैं। और इनिशियल वेरिएबल को इंक्रीमेंट / decriment कर दिया जाता है, इसके बाद कंपाइलर बाइल कंडीशन को चेक करता है, यदि कंडीशन टू होती है तो do ब्लॉक को एक्सक्यूट कर दिया जाता है, अगर कंडीशन फाल्स है तो लूप टर्मिनल करके कंपाइलर आगे बढ़े जाता है, बाइल के अंदर की कंडीशन चाहे true हो चाहे फाल्स do ब्लॉक के स्टेटमेंट एक बार जरूर एक्सक्यूट होंगे.

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आप लोग को जरूर पसंद आया होगा आप कमेंट कर कर हमें जरूर बताएं कि अब अगला आर्टिकल किस सब्जेक्ट पर चाहिए !

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने