डलहौजी:-


डलहौजी धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य स्थित एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यह 5 पहाड़ों (कठलौंग, पोट्रेन, तेहरा, बकरोटा और बलुन) पर स्थित यह पर्वतीय स्थल हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का हिस्सा है इसे अंग्रेजों ने बसाया था 1854 में इसका नाम बायासराय लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया यहां पर अंग्रेजी सैनिक और नौकरशाह यहां अपनी गर्मियों की छुट्टियां बिताने आते थे यहां पर पहाड़ों के अलावा प्राचीन मंदिर चंबा और पंगी घाटी है।


1. खज्जिअर:-

यह डलहौजी के पास स्थित एक छोटा सा शहर है जिसको स्विजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है इसकी ऊंचाई लगभग 6,500 फीट है यह पर एक छोटी सी झील के साथ एक पठार है इस जगह पर होने वाले खेल जोरबिंग, ट्रेकिंग यह जगह पर्यटक की सबसे पसंदीदा जगह है।


2.रंगमहल:-


इस महल का निर्माण राजा उमेद सिंह ने करवाया था इस महल में देखने वाली चीज यह है 18 वीं सदी में बने पंजाबी पहाड़ी शैली के बीर चित्र जो भगवान कृष्ण के जीवन में प्रकाश डालते हैं। इस महल के अंदर आपको कई शानदार नक्काशी भी देखने को मिल जाएगी ।


3.पंचपुला:-

यह हरे देवदार के पेड़ों के आवरण से घिरा एक झरना है यह वह जगह है जहां 5 धाराएं एक साथ आती हैं इस जगह पर पर्यटक ट्रैकिंग भी करते है यहां पर अजीत सिंह की याद में एक समाधि स्मारक भी बना हुआ है यह जगह अपने खूबसूरत नजारों की वजह से जानी जाती है।


4.कलतोप खज्जियार सेंचुरी:-

यह एक वन्य जीव अभ्यारण है यह डलहौजी के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है यहां पर आपको हर प्रकार के वन्यजीव और पक्षियों देखने को मिल जाएंगे  यहां की हरियाली देखकर आपका मन आकर्षित हो उठेगा कालतोप शब्द का अर्थ होता है काली टोपी जो संभवत सबसे ऊंची पहाड़ी पर घने काले वन को बताता है।


5. चामुंडा देवी मंदिर:-

यह मंदिर देवी काली को समर्पित है इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि देवी अंबिका ने मुंडा और चंदा नाम के राक्षसों का वध किया थाइस मंदिर पर देवी को लाल कपड़े में धक्का रखा जाता है और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को छूने नहीं दिया जाता।


6. बाकरोटा हिल्स:-


इस हिल्स को अपर बकरोटा के नाम से भी जाना जाता है इस जगह के हरे भरे नजारे को देखकर मन आकर्षित हो उठता है  यह डलहौजी का सबसे ऊंचा इलाका माना जाता है यहां से आपको चारों तरफ के नजारे देखने को मिल जाएंगे यह इलाका चारों तरफ के पेड़ों और हरी-भरी पहाड़ियों से भरा हुआ है।


7.सुभाष बावाली:-


इस जगह का नाम सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर रखा गया है यह जगह अपने खूबसूरत प्राकृतिक नजारे बर्फ के पहाड़ों के लिए जाना जाता है इस जगह पर सुभाष चंद्र बोस 1937 में स्वास्थ्य की खराबी के चलते आए थे और यहां पर 7 महीने तक रुके थे इस जगह पर एक जानना भी है जो हिमनदी धारा में बहता है इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है।


8. गंजी पहाड़ी:-

यह पहाड़ी डलहौजी से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है सर्दियों के सीजन में यह पहाड़ी बर्फ से थक जाता है इस पहाड़ी पर बनस्पतियो की अनुपस्थिति है इस पहाड़ी की हरियाली देखने लायक है जो कि इस पहाड़ी को खूबसूरत बनाने में अपना अहम योगदान प्रदान करती है।


9. चामेरा लेक:-

यह लेक डलहौजी से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस लेक पर वॉटर स्पोर्ट भी है यह एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का भी भाग है यह लेक देखने में काफी आकर्षक दिखता है इसलिए की सुंदरता देखते ही बनती है पानियों के बीच में पहाड़ियां इस लेक की सुंदरता का महत्वपूर्ण भाग है।


10. दैन कुंड पीक:-

यह पिक डलहौजी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस जगह को सिंगिंग हिल भी कहा जाता है यह पिक समुद्र तल से 2750 किलोमीटर की ऊंचाई पर है  यहां से आपको चेनाब,रावी, नदियों का शानदार नजारा देखने को मिलता है।


कुछ अन्य टूरिस्ट स्पॉट,सचपास,रॉक गार्डन




Post a Comment

और नया पुराने