शिरडी:-

यह स्थान साईं बाबा के लिए बहुत प्रसिद्ध है यहां उनका एक विशाल मंदिर है इसे साईं नगर शिरडी भी कहा जाता है साईं मंदिर विश्व के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है यह छोटा सा गांव है इसका क्षेत्रफल 13 किलोमीटर 5 वर्ग मील है यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं यहां भक्तों को फ्री में खाना खिलाया जाता है और अगर आपने शिर्डी गए और यहां का खाना नहीं खाया तो कुछ भी नहीं खाया तो चलिए जानते हैं शिरडी के बारे में।

1.साईं बाबा मंदिर:-

यह पवित्र धार्मिक स्थल महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रहता तहसील के अंतर्गत एक कस्बा है  यह कस्बा साईं बाबा की धरती मानी जाती है यहां साईं बाबा ने अपना समय व्यतीत किया उन्होंने यहां लोक कल्याणकारी कार्य किए शिर्डी में साईं का एक विशाल मंदिर है यहां की एक मान्यता है चाहे गरीब हो या अमीर माई के दर्शन करने इन के दरबार पहुंच कोई भी शख्स खाली हाथ नहीं लौटता सभी की मन्नतें पूरी होती हैं इसीलिए यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।


2.हनुमान मंदिर:-

इस मंदिर में हनुमान की दो मूर्तियां हैं शुरुआती दिनों में बाबा शिर्डी इस मंदिर में आते थे इस मंदिर में राम नवमी का भव्य आयोजन किया जाता है यह मंदिर शिरडी का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है इस मंदिर में साधु रहा करते थे यह मंदिर भी पर्यटकों के लिए एक दिखने वाली जगह है।

3.खंडोबा मंदिर:-

यह मंदिर भगवान खंडोबा को समर्पित है खंडोबा मंदिर के अंदर दो मूर्तियां हैं एक साईं बाबा की एक खंडोबा भगवान की इस मंदिर में साईं बाबा की चरण पादुका एक साथ व्यवस्थित रखी गई हैं पुराणों में ऐसा कहा जाता है कि भगवान खंडोबा शिव का अवतार थे या मंदिर साईं बाबा के मंदिर से 5 मिनट की दूरी पर स्थित है इसे शेरनी में मुख्य स्थानों में से एक माना जाता है और इस मंदिर में आने से हर भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है ऐसा माना जाता है।


4.साईं हेरीटेज विलेज:-

यह विलेज साईं बाबा का विलेज है साईं बाबा यहां ही रहते थे साईं बाबा की तरह तरह की मूर्तियां यहां पर देखने को मिल जाएंगी इस विलेज में साईं बाबा के समय की विभिन्न कार्य शैली भी शामिल है यह विलेज साईं बाबा की रोजमर्रा की जिंदगी को भी स्पष्ट करता है।

5. गुरुस्थान:-


यह वह स्थान है जहां पर साईं बाबा को 16 साल की उम्र में पहली बार देखा गया था साईं बाबा  यहां पर एक नीम के पेड़ के नीचे बैठा करते थे यहीं पर आज एक मंदिर बन गया है इस मंदिर की छत से नीम के पेड़ की शाखाएं निकलती हैं इस मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों के साथ साईं बाबा की एक संगमरमर की मूर्ति भी है।

6. सनी शिंगानपुर:-

यह मंदिर साईं के मंदिर के करीब 65 किलोमीटर दूरी पर स्थित है इस मंदिर में शनि देव की प्रतिमा 5 फीट 9 इंच ऊंची लगभग 1 फीट 6 इंच चौड़ी है देश-विदेश से पर्यटक यहां आकर शनि देव के इस दुर्लभ प्रतिमा का दर्शन करते हैं।


7.अब्दुल बाबा कॉटेज:-

अब्दुल बाबा साईं के सेवक रहे और उन्होंने साईं बाबा की जीवन भर सेवा की पर्यटक यहां पर स्वामी चिन्मयानंद के साथ साईं बाबा की तस्वीर के साथ अब्दुल और साईं की तस्वीर देख सकते हैं एक तरह से साईं बाबा की कुटिया भी मानी जाती थी।

8.बाबा चावड़ी:-

यह एक हिंदू मंदिर है यहां पर साईं बाबा अपने अंतिम 10 वर्ष पहले वैकल्पिक रात बिताया करते थे अपने भक्तों के बीच इस बाबा चावड़ी में सप्ताहिक जुलूस लगता है जोकि साईं बाबा के श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है यह हर गुरुवार शाम को आयोजित किया जाता है।

9.साईं प्रसादालय:-

यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा सोलर किचन स्थित है यहां पर 2000000 लोग रोज खाना खिलाया जाता है जो कि साईं बाबा के प्रसाद के रूप में माना जाता है यहां पर साईं बाबा की मूर्तियां भी स्थित हैं यह मूर्तियां साईं बाबा के कार्य शैली को प्रदर्शित करती हैं।

10.साईबाबा नंदादीप:-

साईं बाबा यहां पर पेड़ पौधे उगाया आया करते थे साईं बाबा के लगाए गए पेड़ पौधे आज भी इस जगह पर लगे हुए हैं इस जगह पर साईं बाबा की छोटी सी कुटिया भी बनी हुई है।

और अन्य जगह जहां पर पर्यटक देख सकते हैं वेट और जॉय वॉटर पार्क,लेंदी बाघ,द्वारकामाई

Post a Comment

और नया पुराने