विशाखापट्टनम:-

विशाखापट्टनम प्राचीन बौद्ध विरासत, भू वैज्ञानिक चमत्कार, प्रसिद्ध मंदिरों, संस्कृति एवं कला और शिल्प आदि के लिए प्रसिद्ध है, विशाखापट्टनम में पानी का जहाज बनाने का कारखाना भी है या एक प्राकृतिक तथा सुरक्षित समुद्री बंदरगाह है विशाखापट्टनम को बई जाम  के नाम से भी जाना जाता है। विशाखापट्टनम आप जाओ और मूंग की दाल से बना व्यंजन ना खाओ तो आप याद ही क्या रखोगे तो चलिए जानते हैं विशाखापट्टनम के बारे में।

1.बॉरा केव्स:-

इस जगह की खोज दूसरी सदी में अंग्रेजी भूवैज्ञानिक के द्वारा की गई थी यह गुफा पानी के बहाव से कटकर बनी हुई है इस गुफा में दुनिया भर से पर्यटक आते हैं इस गुफा का नजारा देखने के लिए इस गुफा में तरह-तरह की संस्कृति और कला की चीजें देखने को मिलेंगे।


2.कैलाश गिरी:-

कैलासागिरी एक छोटी सी पहाड़ी के ऊपर स्थित है यहां से आसपास के नजारे भी देखने को मिल जाते हैं यहां पर शिवजी और पार्वती जी की प्रतिमा  बनी हुई है यहां पर टॉय ट्रेन है जो आपको पूरा कैलाश गिरी घुमा देगी यहां पर पैराग्लाइडिंग भी होती है यहां पर दूर-दूर से पर्यटक पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं।

3. पनडुब्बी संग्रहालय:-


यह संग्रहालय रामकृष्ण समुद्र तट पर स्थित है अरे संपूर्ण एशिया महाद्वीप में अपनी तरह का एक ही संग्रहालय है यही कारण है कि यह एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल जहां देश और विदेश दोनों जगह से लोग आते हैं इस संग्रहालय को वर्ष 2001 में पहले आई एन एस कुरसुरा पनडुब्बी थी जो कि रूस में बनी हुई एक पनडुब्बी थी इसके बाद पनडुब्बी संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया।

4.ऋषइकोंदा बीच:-

विशाखापट्टनम का यह एक समुद्री तट है इसकी सुंदरता की वजह से इसे नदिना व्हिच वी कहकर बुलाया जाता है यहां पर पर्यटक समय बिताने के लिए आते हैं यहां का वातावरण इतना शांत और सुरीला रहता है कि लोगों को यहां से जाने का मन ही नहीं करता।

5. इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क:-

यह पार्क 1977 में स्थापित किया गया इस पार्क में लगभग हर तरह के जीव जंतु देखने को मिल सकते हैं यहां पर mammals, reptile और पक्षियों की लगभग 100 प्रजातियां यहां पर देखने को मिल सकती है एफ आर के 37 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और यहां पर लगभग 2500 पेड़ों की प्रजातियां है इस जगह पर आप बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं यह जगह बच्चों के लिए बहुत ही सही जगह है।

6. डॉल्फिन नोज:-


यह समुद्र तट डॉल्फिन के नाक के आकार में बना हुआ है जो कि काफी खूबसूरत दिखने में लगता है इस पहाड़ी पर एक लाइटहाउस है जो कि 65 किलोमीटर दूरी तक रास्ता दिखा सकता है यहां पर मंदिर और चर्च भी स्थित है यह डॉल्फिन नोज दिखने में बहुत हुई खूबसूरत दिखता है।

7.कम्बलकोंडा वाइल्डलाइफ सेंचुरी:-

यह  वाइल्डलाइफ सेंचुरी 70 एकड़ में फैला हुआ है इस वाइल्ड लाइफ में कई प्रकार के पेड़ पौधे और जीव जंतु पाए जाते हैं यह मुख्यतः अपने हरे-भरे जंगल के लिए प्रसिद्ध है।


8. रॉस हिल:-

इस हिल का नाम मेसियार रॉस के नाम पर रखा गया है उन्होंने 18 64 में इस हिल पर घर बनवाया था जिसे बाद में रोमन कैथोलिक चैपल मदर मेरी चर्च में बदल दिया गया यह इन विशाखापट्टनम के पुराने इतिहास को दर्शाता है।

9. अनंत गिरी:-

अनंत गिरी विजाग अराकु घाटी के बीच एक छोटा सा हिल स्टेशन है इस अनंत गिरी में आपको सुंदर-सुंदर पहाड़ियों का नजारा देखने को मिल सकता है यह पर्यटक को के लिए एक अच्छा टूरिस्ट स्पॉट है।

10.सिम्हाचलम मंदिर:-

सिम्हाचलम मंदिर नरसिंभा देवता को समर्पित है इस मंदिर को देखने बहुत दूर-दूर से पर्यटक आते हैं यहां की मूर्तियों की बनावट को देख कर आपका मन  आश्चर्यचकित हो उठेगा।

अन्य टूरिस्ट स्पॉट जो आप विजिट कर सकते हैं, thotlakonda, किट की झरना, यारदा बीच

Post a Comment

और नया पुराने