पटना:-

पटना बिहार राज्य की राजधानी माना जाता है इसका पुराना नाम पाटलिपुत्र था यह शहर बिहार राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक माना जाता है यह शहर एक अच्छा पर्यटक स्थल भी है यह पर आपको पुराने महल खूबसूरत नदियों के नजारे देखने को मिल जायेगे तो चलिए जानते है इस शहर के बारे में।


1.पटना संग्रहालय:-

इस संग्रहालय की स्थापना 1917 में की गई थी इस संग्रहालय में आपको संस्कृति एवं कला की चीजें देखने को मिल जाएगी इस संग्रहालय में भगवान बुद्ध की राख रखी गई है जो की यहां का सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक माना जाता है यह संग्रहालय सबसे पुराने संग्रहालय में से एक है।


2.गोलघर:-

इस घर की स्थापना 1786 में की गई थी यह घर बाहर से देखने में काफी लोकप्रिय लगता है इस घर से आप गंगा नदी का नजारा भी देख सकते हैं इसका निर्माण एक गोदाम के रूप में हुआ था यह गोल शेप का नजर आता है इस घर के सभी दरवाजे अंदर की तरफ खुलते हैं इस घर के अंदर की नक्काशी देखने लायक है इसी कारण से इधर पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।



3.महावीर मंदिर:-

यह मंदिर महावीर हनुमान को समर्पित है यह मंदिर पटना के पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है इस मंदिर में आपको हनुमान जी की विशाल प्रतिमा देखने को मिल नहीं जाएगी इस मंदिर के बाहर की कलकरी देखने लायक है इस मंदिर में हनुमानजी के भक्त दूर-दूर से आते हैं अपनी मनोकामना पूर्ण कराने के लिए और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है।


4.सोनपुर मेला:-

यह जगह पटना से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस जगह पर नवंबर में सबसे बड़ा पशु मेला लगता है यह मेला बहुत बड़ा मेला माना जाता है इस मेले में आपको पशु मेले के अलवा कई अन्य चीजें भी देखने को मिल जाएगी यहां पर काफी मात्रा में पर्यटक इस मेले को देखने आते हैं।


5.महात्मा गांधी सेतु:-

यह सेतु गंगा नदी के बीचों बीच बना हुए है जो की महात्मा गांधी सेतु के नाम से विख्यात है इस पुल की लंबाई 5.7 किलोमीटर है यहां से गंगा नदी का शानदार नजारा देखने को मिलता है यह पुल इतनी कलाकारी से बनाया गया है कि इस पुल को देखने दूर दूर से पर्यटक यहां आते हैं।


6. संजय गांधी जैविक उद्यान:-


इस जैविक उद्यान की स्थापना 1969 में की गई थी यह मुख्य रूप से बच्चों के लिए एक अच्छा पर्यटक स्थल माना जाता है यहां पर आप कई प्रकार के जीव जंतु देख सकते हैं यहां की प्राकृतिक सौंदर्य का नजारा ही कुछ अलग है इस उद्यान को आप टॉय ट्रेन के द्वारा घूम सकते हैं।

7. श्री कृष्णा साइंस सेंटर:-

अगर आप विज्ञान में थोड़ी सी भी रूचि रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत ही खास है यह पर आप साइंस गैलरी,महासागर, 3d गैलरी देख सकते है यह पर आपको महान लोगों की मूर्तियां भी देखने को मिल जाएगी।

8.बुद्धा स्मिरित पार्क:-

यह जगह पटना रेलवे स्टेशन से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस पार्क की स्थापना सन 2010 में की गई थी यह पार्थ गौतम बुद्ध जी को समर्पित है इस पार्क में देखने लायक यहां का 200 फीट ऊंचा स्तूप है जो कि काफी लोकप्रिय लगता है इस बार के अंदर आपको लाइब्रेरी भी देखने को मिल जाएगी।


9. अगम कुआं:-

इस  कुएं की गहराई को किसी ने नाप नहीं पाया है इसीलिए यह कुआं आकर्षक का केंद्र बना हुआ है यह कुआं पाताल से जुड़ा हुआ है इस कुएं का निर्माण मौर्य काल के राजा सम्राट अशोक ने करवाया था।

10.इको पार्क:-


इस बार का निर्माण सन 2011 में करवाया गया था नीतीश कुमार के द्वारा नेपाल 10 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है इस पार्क में साइकिलिंग का भी मजा उठा सकते है। यह बात यहां के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।


कुछ अन्य टूरिस्ट स्पॉट, पटना प्लैनेटेरियम, पटना देवी मंदिर






Post a Comment

और नया पुराने