तिरुपति:-


तिरुपति भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है यह अन्य प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है समुद्र तल से लगभग 3200 फीट ऊंचाई पर स्थित तिरुपति की पहाड़ियों पर बना श्री  वेंकटेश्वर मंदिर यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है तिरुपति आने वाले सभी पर्यटक का सिर्फ एक ही उद्देश्य होता है की भगवान वेंकटेश्वर का दर्शन करना होता है आप तिरुपति जाओ और यहां के रसोई का खाना ना खाओ  मंदिर की रसोई का नाम अन्नदानम रखा गया है। तो चलिए जानते है तिरुपति के बारे में।

1. श्री  वेंकटेश्वर मंदिर:-

यह मंदिर तिरुपति में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल है तिरुपति भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है यह  आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले में स्थित है कई शताब्दी पहले बना यह  मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तु कला और शिल्प कला का एक अदभुत उदाहरण है इस मंदिर का इतिहास 9 वीं शताब्दी से प्रारंभ होता है इस मंदिर में लाखों पर्यटक रोज आते हैं ऐसा माना जाता है कि भगवान वेंकटेश्वर तिरुमाला की यात्रा के दौरान यहां आराम करने के लिए रुके थे।


2. गोविंदराजा स्वामी मंदिर:-

यह मंदिर तिरुपति के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है यह  वैष्णव समुदाय की पारंपरिक वास्तु विधि से बनाया गया है यह मंदिर तिरुपति के मुख्य तीर्थ स्थलों में से एक है।


3.  कोदंडा राम स्वामी मंदिर:-

इस मंदिर का निर्माण 10 वीं शताब्दी में चोल राजाओं द्वारा किया गया था यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है इस मंदिर में भगवान राम के साथ-साथ सीता जी और लक्ष्मण जी की भी तस्वीर है माना जाता है कि भगवान राम लंका से लौटते समय सीता और लक्ष्मण जी के साथ इसी मंदिर में रुके थे।


4.बालाजी मंदिर :-

श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर प्राचीन और प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है यह वेंकट तिरुमला पहाड़ी की सातवीं चोटी पर स्थित है मंदिर का क्षेत्रफल 2.2 एकड़ है यह भगवान  वेंकटेश्वर की 8 फुट ऊंची मूर्ति है मूर्ति सोने के ढलुएं गुंबद जिसे आनंद निलय दिव्य विमान कहा जाता है के नीचे रखी गई है तथा मूर्ति की आँखें कपूर के तिलक से ढंकी हुई हैं।


5. श्रीवेंकटेश्वर प्राणी उद्यान:-

इस प्राणी उद्यान की स्थापना 29 सितंबर 1987 को हुई 5,532 एकड़ के क्षेत्र में फैले हुए इस पार्क में हाथी, हिरण, तोते, तेंदुए, जंगली सूअर आदि पाए जाते हैं इस पार्क की हरियाली आकर्षक का केंद्र है।

6. श्री वेनूगोपाल स्वामी मंदिर:-

श्री वेनूगोपाल मंदिर करवेतीनगरम में तिरुपति से लगभग 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस मंदिर का निर्माण 14वीं शताब्दी में हुआ इस मंदिर के प्रमुख देवता श्री वेनूगोपाल हैं इस मंदिर के परिसर में श्री सीतारमुला पट्टाभिषेकम का एक छोटा मंदिर भी है।


7. तिरुमला:-

तिरुमला तिरुपति के पास स्थित एक हिल स्टेशन है यहां पर पर श्री वेंकटेश्वर मंदिर स्थित है। ये पहाड़ियां समुद्र सतह से 3200 फुट की ऊंचाई पर स्थित हैं तथा इसकी सात चोटियाँ हैं श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर सातवीं चोटी पर स्थित है जिसे वेंकटाद्री कहा जाता है।


8. श्री वेंकटेश्वर प्राणी उद्यान:-

इस प्राणी उद्यान की स्थापना 29 सितंबर 1987 को हुई यह प्राणी उद्यान 5,532 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई प्रकार के जीव जंतु पाए जाते हैं जैसे हाथी,हिरण,मोर,तोते,तेदुएं इस प्राणी उद्यान की हरियाली इसको आकर्षक बनाती है।


9. परशुरामेश्वर मंदिर:-

यह मंदिर तिरुपति से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस मंदिर का महत्व इसलिए है क्योंकि इस मंदिर के गर्भ गृह में एक लिंगम है पुराणों में ऐसा माना जाता है कि पहला खोजा गया लिंग है।


10.हनुमान मंदिर:-

यह मंदिर तिरुपति के पास स्थित है और इस मंदिर की मान्यता इसलिए है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान राम सीता और लक्ष्मण जी के साथ इस मंदिर पर रुके थे इस जगह को जापली भी कहा जाता है क्योंकि भगवान हनुमान ने यहां तपस्या की थी मंदिर के अंदर एक कुंड भी है जिसे रामकुंड कहा जाता है।


यहां के अन्य टूरिस्ट स्पॉट, कपिला थीर्थम, श्रीनिवासा मंगापुराम.

Post a Comment

और नया पुराने