जम्मू:-

इस शहर को राजा जम्मू लोचन ने बसाया था इस कारण इसका नाम जम्मू पड़ा तमी नदी के किनारे बसा यह शहर हिमालय के पास होने के कारण काफी आकर्षक है इस शहर की सुंदरता मन को भावुक कर देती है इस शहर में पूरे शहर टूरिस्ट आते जाते रहते हैं गर्मियों में इस शहर की सुंदरता देखते ही बनती है यह शहर अपनी सुंदरता के लिए विख्यात है यहां की हिमालय पहाड़ी का सौंदर्य देखते ही बनता है इस शहर की खास बात यह है कि यहां का टेंपरेचर हमेशा ठंडा ही रहता है अगर आप जम्मू चावल मियां के मीठे चावल ना खाया तो क्या खाया आपने चलिए जानते हैं इस शहर के बारे में।

1. वैष्णो देवी मंदिर:-

ऐसे तो वैष्णो देवी कटरा में स्थित है वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से लगभग 50 किलोमीटर दूर पर स्थित है वैष्णो देवी मंदिर हिंदू मान्यता अनुसार शक्ति को समर्पित पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है जो भारत के जम्मू में पहाड़ियों में स्थित है तथा यहां की देवी महासरस्वती, महाकाली, महालक्ष्मी है जोकि भवन के एक गुफा में पिंडी रूप में स्थित है मां वैष्णो देवी प्रसिद्ध उत्तर भारत के नौ देवियों में से एक है।

2. मुबारक मंडी हाउस:-

इस जगह से डोंगरा राजाओं ने 200 साल तक शासन किया मुबारक मंडी हाउस को राजा ध्रुव देव ने बनवाया था मुबारक मंडी हाउस के 12 एकड़ के जमीन में 25 इमारतें बनी हुई है ये इमारतें विभिन्न संस्कृतियों के अनूठे संगम को पेश करती हैं यह मुबारक मंडी हाउस जम्मू के राजाओं का शाही दरबार हुआ करता था आज सिर्फ पर्यटक के लिए एक ही हिस्सा खुला हुआ है डोंगरा संग्रहालय जिसमें 800 के आसपास खूबसूरत चित्रकारी है।


3.शिव खोरी:-

खोरी का मतलब होता है गुफा यह गुफा भगवान शिव को समर्पित है जो कि जम्मू के रियासी डिस्ट्रिक्ट में है यहां एक शिवलिंग मौजूद है जिनके दर्शन करने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। हर साल महाशिवरात्रि में है 3 दिन का मेला भी लगता है।

4. रघुनाथ मंदिर:-

यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्ति है पर यह मुख्यतः भगवान राम को समर्पित है इस मंदिर का निर्माण डोगरा राज के दौरान किया गया था।

5.बहू फोर्ट:-

इस फोर्ट की संरचना और प्राकृतिक सुंदरता इतनी अनोखी है कि मन् प्रसन्न हो उठता है इस फोर्ट में तरह-तरह के फव्वारे, सीडी नुमा, संरचना इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं प्राकृतिक सुंदरता से ओतप्रोत यहां का माहौल मुग्ध कर देता है और यहां से जाने का मन ही नहीं करता यहां पर दुनिया भर के पर्यटक आते हैं और समय बिताते हैं।


6. उधमपुर:-

उधमपुर राजा उधम सिंह के नाम से बना है यहां का वातावरण इतना सुरीला है कि पर्यटक यहां पर समय बिताने आते हैं यहां पर तरह-तरह के पेड़ लगे हुए हैं जिनकी खुशबू मन को मोह लेने वाली है इस शहर का महत्व महाभारत के काल से माना जाता है उधमपुर में आप रामनगर किला डोंगरी मंदिर और सुध महादेव मंदिर भी देख सकते हैं।

7.पाटनितोप:-

यहां का पटनीटॉप एक हिल स्टेशन है यह हिल स्टेशन जम्मू से 112 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है घर पर घाटियों को देखने के शौकीन लोगों के लिए यह पटनीटॉप बहुत ही अच्छी जगह है पाटनी टॉप 2024 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है।

8.अमर महल पैलेस:-

अमर महल को अट्ठारह सौ नब्बे में डोंगरा शासक राजा अमर द्वारा बनवाया गया था राजा अमर का पूरा परिवार इसी महल में रहा करता था इस महल में पुराने समय की कई अनोखी और बहुमूल्य चीजें देखने को मिलती है इस महल में 20,000 से ज्यादा पुस्तकों को एकत्रित करके रखा गया है।

9. डोगरा आर्ट म्यूजियम:-

डोगरा आर्ट म्यूजियम डोंगरा विरासत का बहुमूल्य संग्रहालय हैं डोगरा आर्ट म्यूजियम का उद्घाटन डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 28 मई 1954 को गांधी भवन जम्मू में किया था डोंगरा म्यूजियम में चार गैलरी हैं जिनमें पिंक हॉल, मास्टर संसार चंद आर्ट गैलरी, मार्बल हॉल, फाउंटेन हाल सामिल है इस म्यूजियम में कई प्रकार की बहुमूल्य कलाकृतियां हैं।

10. मंडा जू:-

अगर आप फैमिली टूर करना चाहते हैं तो आपके लिए मंडा जो जम्मू शहर का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है यह जू जम्मू में इकलौता नेशनल पार्क है इस पार्क में हर प्रकार के जीव जंतु देखने को मिल जाते हैं आर पार कितना हरा भरा है कि यहां से आने का मन ही नहीं करता इस पार्क में ग्रीनरी की भरमार पड़ी है। 

और टूरिस्ट स्पॉट लेह लद्दाख,कश्मीर की घाटी,और श्रीनगर यहां पर धरती में ही स्वर्ग है





Post a Comment

और नया पुराने