मैसूर:-

भारत के दक्षिणी छोर में स्थित कर्नाटका की राजधानी बेंगलुरु से 140 किलोमीटर दूर मैसूर इस शहर की सुंदरता वाकई में मन को मोह लेने वाली है कभी बड़ीयार राजाओं की राजधानी हुआ करता था मैसूर समुद्र तल से 610 मीटर की ऊंचाई पर स्थित खूबसूरत  शहर भी है यह शहर सुंदर महलों के लिए तो फेमस है ही साथ ही साथ पर्यटक के लिए भी फेमस है यहां दुनिया भर से पर्यटक आते हैं आपने मैसूर गया और वहां की स्वादिष्ट मैसूर पाक नहीं खाया तो क्या खाया तो चलिए जानते हैं इस शहर की कुछ अदभुत और अकल्पनीय नमूने के बारे में।

1.मैसूर पैलेस:-

इस पैलेस का निर्माण पुराने लकड़ी के महल की जगह 1912 में बोड़ेयार के 24 में राजा द्वारा कराया गया था जो सन 18 97 में टूट गया था पुनः निर्माण कराकर इस महल को संग्रहालय में बदल दिया गया जिसमें स्मृति चिन्ह, तस्वीरें, आभूषण, शाही परिधान और अन्य सामान रखे गए हैं इस महल को देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और इसमें रखा हुआ पौराणिक चीजों का लुफ्त उठाते हैं।

2. जगमोहन महल:-

इस महल का निर्माण 18 69 में किया गया यह महल मैसूर के बदियार खानदान द्वारा बनवाया गया सुंदर तथा अकल्पनीय महल है इस महल में अर्ट गैलरी इस गैलरी को देखकर आपको मैसूर के पुराने दिनों की याद आ जाती है इसका निर्माण इस कारण से कराया गया था क्योंकि बड़ियार के पुराने महल में आग लग गई थी। और फिर इस महल का निर्माण हुआ जो कि वाडियार खानदान के राजवंश का महल है।

3.रंगानथित्तू बर्ड सेंचुरी:-

यह सेंचुरी कावेरी नदी के किनारे स्थित है जो 70 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है यह पर सरास, हवासील,स्पूविल, तरह-तरह के पक्षी पाए जाते हैं पर्यटकों के बीच यह सेंचुरी बहुत ही लोकप्रिय है तमाम दुनिया भर से पर्यटक यहां पर आते हैं यहां पर वोटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

4. सांड स्कल्पचर म्यूजियम:-

यह म्यूजियम रेत से बनी हुई मूर्तियों का म्यूजियम है जो कि भारत का सबसे पहला म्यूजियम है यह म्यूजियम 13500 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है इस म्यूजियम को MN गौरी द्वारा बनवाया गया था यहां पर पानी और रेत से बनी हुई मूर्तियां ही रखी गई है जो कि पर्यटकों के मन को मोह लेने वाली मूर्तियां है यहां पर दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

5. संत फिलोमिना चर्च:-

यह चर्च 14 वर्षीय राजकुमारी फिलोमिना को समर्पित है इस चर्च की बनावट देखकर आप चौकाने रह जाएंगे इस चर्च को चौथी सदी में बनवाया गया था यह चर्च भारत के जाने-माने चर्चों में से एक है।

6.चामुंडी हिल्स:-

चामुंडी हिल्स यहां पर बनी चामुंडा देवी मंदिर की वजह से काफी अदभुत है यह मंदिर हिंदू देवी मां पार्वती का एक अवतार भी माना जाता है मंदिर के अलावा यहां पर चामुंडा हील्स भी स्थित है जो कि 5 मीटर ऊंची प्रतिमा को देखा जा सकता है।

7.रेलवे संग्रहालय:-

यहां पर मैसूर के राजा का शाही कोच रखा गया है यहां पर भारत में बने सबसे बड़े और सबसे पहले स्टीम इंजन को देखा जा सकता है यहां पर पर्यटकों के लिए टॉय ट्रेन भी रखी गई है जो पूरा म्यूजियम घूमती है।

8.मैसूर जू:-

इस जू का निर्माण 1892 में महाराजा चमराजा बुदेयार ने करवाया था 250 एकड़ में फैले इस जू में कई जीव जंतु पाए जाते है जैसे सतानपाई,सरीसृप,और पक्षियों की कई दुर्लभ प्रजातियां भी देखी जा सकती हैं।

9.बृंदावन गार्डेन:-

वृंदावन गार्डन एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है यह गार्डन कावेरी नदी में बने कृष्ण सागर बांध के साथ सटा है यह गार्डन मैसूर शहर से लगभग 19 किलोमीटर दूरी पर स्थित है इस गार्डन की नींव 1927 में रखी गई थी और इसका निर्माण कार्य 1932 में पूरा हुआ था यह गार्डन 20 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है इस गार्डन में सफारी का जल प्रताप, मरमर पक्षी, और आकर्षक फूलों की सुंदरता देखते ही बनती है।

10. जी आर एस फेंटेसी पार्क:-

यह मैसूर बस का नहीं पूरे इंडिया का सबसे अच्छा वाटर पार्क है इस वॉटर पार्क में हर सुविधा उपलब्ध है इस वाटर पार्क में पहली ऐसी ट्यूब की सवारी है जिसके अंदर लाइट्स और विभिन्न थीम का मनोरंजन लिया जा सकता है यह वॉटर पार्क आपको याद गार एहसास दिलाता है।

कई अन्य टूरिस्ट स्पॉट जिसको विजिट करना उचित माना सकते है जैसे शुका बना,बोनसाई गार्डेन



Post a Comment

और नया पुराने