चेन्नई:-

चेन्नई को पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था यह भारत के दक्षिण में स्थित राज्य तमिलनाडु की राजधानी है। कोरोमंडल तट पर बसा यह शहर एक प्रमुख मेट्रोपॉलिटन और कॉस्मापॉलिटन सिटी है 1639 में ही इस शहर को ईस्ट इंडिया कंपनी ने फ्रांसिस डे को बेच दिया  तो इसका नाम चेन्नई पड़ा चेन्नई विदेशी पर्यटक द्वारा सबसे ज्यादा जाने-माने भारतीय शहरों में से एक है अगर आप चेन्नई घूमने जाओ और वहां की इडली और सांभर ना खाओ तो आपने चेन्नई ही क्या घुमा, तो चलिए जानते हैं चेन्नई के बारे में।

1. मरीना बीच:-

चेन्नई में सबसे लंबा समुद्र तट मरीना बीच बंगाल की खाड़ी में 13 किलोमीटर लंबाई में फैला हुआ है यह समुद्र तट  में दूसरा सबसे बड़ा समुद्र तट कहा जाता है यहां पर एक रतेली तटरेखा है जो इस जगह को खूबसूरत बनाती है, ओलिव रिडले तर्टल इस मरीना बीच की एक और विशेषता है नवंबर से फरवरी के बीच इस बीच को विजिट करने का सबसे सही समय रहता है और दुनिया भर से पर्यटक यहां पर इस बीच को देखने आते हैं।


2. मद्रास कोकोडाइल बैंक:-

यहां मगरमच्छों को रखा जाता है जिसका संचालन एक ट्रस्ट द्वारा किया जाता है इस बैंक में ढाई हजार से ज्यादा जीव-जंतु रहते हैं।

3. गवर्मेंट म्यूजियम:-

इस म्यूजियम की स्थापना 1851 में की गई थी इस म्यूजियम को मद्रास म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है इस संग्रहालय को देश का दूसरा सबसे पुराना संग्रहालय भी कहा जाता है 16.25 एकड़ क्षेत्र में फैला राजकीय संग्रहालय दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा संग्रहालय माना जाता है। इस संग्रहालय में पुरांतत्य वनस्पति विज्ञान और कलाकृतियां की चीजें संशोधित करके रखी गई है।


4. चेन्नई रेल म्यूजियम:-

यह म्यूजियम 16 अप्रैल 2002 को विलिविक्कम के पास इंटीग्रल कोच फैक्टरी के फर्निशिंग डिवीजन के परिसर में खोला गया था। इसका क्षेत्रफल 6.25 एकड़ से भी ज़्यादा है, इसमें तकनीकी और विरासत के साथ-साथ ब्रिटिश राज के दशकों पुराने भाप इंजन के बड़े संग्रह है। इसमें म्यूजियम को देखकर पुराने जमाने की याद आ जाती है क्योंकि इस म्यूजियम में पुरानी रेल रखी गई है।

5. गुइंडी नेशनल पार्क:-

इस पार्टी की स्थापना 1976 में हुई थी यह बात 270 एकड़ में फैला हुआ है इस पार्क में कई तरह के जीव जंतु रहते हैं जैसे हिरण, सियार इस पार्क में कई प्रजाति के पक्षी भी देखे जा सकते हैं इस पार्क में इंडिया के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं।

6.डाकशिना चित्र:-

दक्षिणा चित्र एक तरह से गांव बनाया गया है जहां पर आप लोग दक्षिण भारत के रहन-सहन को पास से जाकर देख सकते हैं यह देखने में मन को मोह  लेने वाला दृष्ट दिखाई देता है साथ ही साथ आप यहां पर दक्षिण भारती खाने का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

7.रंगनाथन स्ट्रीट:-

यह स्ट्रीट दुनिया के सबसे ज्यादा चहल-पहल वाले बाजारों में से एक गिनी जाती है इस स्ट्रीट पर चीजें बहुत ही सस्ते दाम पर मिल जाती हैं किस स्ट्रीट का नजारा शाम के समय मन को मोह लेने वाला नजारा दिखाई देता है रविवार के दिन इस स्टेट पर बहुत ही ज्यादा भीड़ एकत्रित होती है।

8.अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क:-

चेन्नई से लगभग 31 किलोमीटर दूर इस चिड़ियाघर की स्थापना 1855 में कि गई थी 602 हेक्टेयर मैं फैला यह जूलॉजिकल पार्क भारत के सबसे बड़े जियोलॉजिकल पर्को में गिनती होती है। इस चिड़ियाघर में 15 साल से ज्यादा जंगली प्रजाति मौजूद है यहां पर सांप घर मछली घर सभी तरह के प्रजाति है।

9. वल्लुवर कोत्तम:-

वल्लुवर कोत्तम रथ के जैसे दिखने वाला एक ऐतिहासिक इमारत है जो प्रख्यात कवि तिरुवल्लुवर को समर्पित है यह इमारत 100 फीट ऊंचा है जिसके नीचे प्रख्यात ग्रंथ तिरुकुरूर के 133 चैप्टर को लिखा जा सकता है इसकी दीवारों पर पौराणिक कथा में लिखी गई है जो कि पर्यटक देख सकते हैं।

10. प्लेसेस ऑफ वर्शीप:-

चेन्नई में हर धर्म के धार्मिक स्थल है जहां पर लाखों श्रद्धालु हर दिन दर्शन हेतु आते हैं जिसमें कपालेश्वर मंदिर अस्टा लक्ष्मी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, आदि हैं जहां पर हमला को श्रद्धांजलि हमरो दर्शन के लिए आते हैं।

चेन्नई में इनके अलावा अन्य टूरिस्ट स्पॉट भी है जिनको आप विजिट कर सकते हैं Edward elliot's beach, santhome,cathedral,basilica.







Post a Comment

और नया पुराने