गया:-


गया बिहार के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों में से एक है।यह शहर खासकर हिन्दू तीर्थ यात्रियों के लिए काफी प्रसिद्ध है यहां का विष्णुपद मंदिर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है,पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु के पांव के निशान पर इस मंदिर का निर्माण कराया गया है गया से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर बोधगया स्थित है और यही बोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी तो चलिए जानते है इस शहर के बारे में।


1. ग्रेट बुद्धा स्टैचू:-

इस स्टैचू की स्थापना 1990 में बौद्ध गुरू दलाई लामा ने किया था यहां पर भगवान बहुत दुखी 80 फीट प्रतिमा स्थापित है  आते हैं इस प्रतिमा की कलाकारी इतने आकर्षक ढंग से की गई है कि पर्यटक यहां दूर-दूर से आते हैं।




2. मा मंगला गौरी मंदिर:-


इस जगह पर ऐसा माना जाता है कि सती पार्वती जी का शरीर गिरा था  यहां पर सती पार्वती जी की पोषण के देवी के रूप में पूजा अर्चना की जाती है यह मंदिर प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है


3.महाबोधि मंदिर:-

इस मंदिर में बुद्ध जी ने अपने जीवन के अनमोल समय बिताए थे इस मंदिर में एक वृक्ष है जिसका नाम बोधि  है और इसी वृक्ष के नीचे बैठकर बुद्ध जी ने ज्ञान की प्राप्ति की थी 



4.मुचलिंदा सरोवर:-


यहां सरोवर मुचरीन इलाके में बना हुआ है यहां पर सरोवर के बीचों बीच एक विरोध बुद्ध जी की मूर्ति है इस मूर्ति को नाग की प्रतिमा ने ढका हुआ है बुद्ध जी को तूफान से नाग देवता मस्लिदा ने बचाया था यह प्रतिमा देखने में काफी आकर्षक लगती है।

5. रॉयल भूटान मठ:-

इस मठ को भूटान के राजा ने बनवाया था इसीलिए इसे भूटान मठ के नाम से भी जाना जाता है इस इस मंच के अंदर की कलाकृतियों को देखकर मन आकर्षित हो उठता है इस मठ के पास में ही बना इंडोर जापानी मंदिर भी देखने लायक है यह मंदिर देखने में काफी लोकप्रिय लगता है।


6. जामा मस्जिद:-


यह मस्जिद गया के मुरारपुर  में बनी हुई है यह मस्जिद 200 साल पुरानी मस्जिद है इस मस्जिद में  रमजान के समय काफी मात्रा में लोग आते है इस मस्जिद में लोग इबादत करने के लिए भी दूर-दूर से आते हैं यह मस्जिद काफी लोकप्रिय मस्जिद है यह मस्जिद भारत के पुराने मस्जिदों में से एक मानी जाती है यहां पर सबीना पर्व काफी धूमधाम से मनाया जाता है इस मस्जिद का मुख्य द्वार देखने में काफी आकर्षक लगता है।


7. डुंगेश्वरी गुफा मंदिर:-


यह मंदिर महाकाल गुफा के नाम से भी जाना जाता है यह मंदिर गया से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो कि 3 गुफाओं का समूह है इस मंदिर में दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। 


8. आरके लॉजिकल म्यूजियम:-

यह मुझे महा बुद्ध मंदिर के पास में ही स्थित है यहां पर पौराणिक मूर्तियां तरह-तरह की कलाकृतियां देखने को मिल जाएंगी यहां पर मौर्य और गुप्त काल के विभिन्न सिक्कों और स्मारक को भी देखा जा सकता है यहां पर स्थित भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा और भगवान विष्णु का अवतार यहां का मुख्य आकर्षक माना जाता है इस म्यूजियम में हर शुक्रवार को छुट्टी रहती है।


9. विष्णुपद मंदिर:-


यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है यहां पर भगवान विष्णु के विशाल पद चिन्ह को रखा गया है इस मंदिर के परिसर में कई छोटे-छोटे मंदिर भी हैं इस मंदिर की नक्काशी देखने लायक है।


10. वत थाई मॉनेस्ट्री:-


यह मिनिस्ट्री थाई वास्तुकला का अदभुत नजारा पेश करती है इस मॉनेस्ट्री में भगवान बुद्ध की खूबसूरत प्रतिमा रखी गई है जोकि देखने में काफी लोकप्रिय लगती है इस मॉनेस्ट्री को देखने दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं।


कुछ अन्य टूरिस्ट स्पॉट, बियेटनाम मंदिर,फल्गु नदी







Post a Comment

और नया पुराने