आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं SEO  क्या होता है  SEO कैसे करते है और SEO के  कितने प्रकार होते हैं।

SEO क्या होता है

Seo Kya hai
SEO


अगर हम सरल भाषा में seo को समझे तो इसका पूरा नाम  serch engine optimization होता है। SEO एक ऐसा जरिया होता है जिसके जरिए ही हम अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में रैंक करा सकते है और भर भर के ट्रैफिक ले सकते है।अब चलिए जानते है सर्च इंजन क्या होता है।

सर्च इंजन क्या है

सर्च इंजन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर वेबसाइट का डाटा इकट्ठा रहता है मतलब जो भी वेबसाइट बनाता है उस वेबसाइट को गूगल में सबमिट करना पड़ता है google serch console के द्वारा जिसे Google ने बना के रखा हुआ है।
अब आपके मन में एक सवाल यह भी उठता होगा कि हम अपनी वेबसाइट को सबमिट तो कर देते है लेकिन काम कैसे करता है तो चलिए जानते हैं।

सर्च इंजन काम कैसे करता है

सर्च इंजन तीन स्टेप में काम करता है।
1.crawling
2.indexing
3.ranking

अब हम एक एक करके सब के बारे में जानते है
crawling

जब हम अपनी वेबसाइट को गूगल में सबमिट करते है तो सबसे पहले गूगल हमारी वेबसाइट को crawl करता है मतलब रिव्यू करता है जिसके लिए गूगल के पास आर्टिफिशियल रोबोट मौजूद होते है।

Indexing

अब आर्टिफिशियल रोबोट का यह काम होता है जो भी वेबसाइट crawl हो चुकी है उन्हें अपने server मैं इंडेक्स करना।

Ranking

अब इसके बाद आर्टिफिशियल रोबोट का काम होता है कि अगर कोई यूजर Google के सर्च बॉक्स में कोई quary सर्च करता है तो इंडेक्स किए हुए वेबसाइट क्वालिटी और अथॉरिटी के बेस पर सर्च इंजन रिजल्ट पेज में शो कर दे यानी serch engine result page मैं।हम लोगो ने ये तो जान लिया सर्च इंजन कैसे काम करता है अब चलिए जानते है सर्च इंजन कितने प्रकार के होते है।

SEO के कितने प्रकार होते हैं




SEO Kya hai
SEO


SEO को तीन भागों में बांटा गया है
1.on page seo
2.off page seo
3. technical SEO

1.on page seo

जब हम अपने ब्लॉग और ब्लॉग के हर पोस्ट को गूगल के गाइडलाइन के मुताबिक ऑप्टिमाइज़ करते है तो इस प्रोसेस को on page seo कहां जाता है।मतलब on page seo में हमारा पूरा फोकस ब्लॉग के डिजाइन क्वालिटी कंटेंट पे ज्यादा ध्यान देते हैं जिससे हमारा पोस्ट टॉप पर रैंक हो।

On page seo में ध्यान रखने वाली चीजें

1.keyword research


SEO Kya hai
SEO

मतलब जब भी हम कोई आर्टिकल लिखते है तो सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करते है कि इस टॉपिक में कितने लोगो ने लिख कर रखा है।keyword reserch करने के लिए आप इन tools की सहायता ले सकते हो।

Ubersuggest
Ahref
Semrush


2 heading(h1,h2) paragraphs मैं कीवर्ड का प्रयोग

आपका जो पोस्ट का title होता है वो h1 हेडिंग में लिखा होता है तो आपको टाइटल में कीवर्ड का प्रयोग करना ही है और साथ ही साथ आप h2 में भी कीवर्ड का प्रयोग करे और फर्स्ट पैराग्राफ में तो करना ही है साथ ही साथ आपको लास्ट पैराग्राफ में भी कीवर्ड का प्रयोग करना है।


3.title, meta, URL मैं कीबोर्ड की उपयोगिता

SEO Kya hai
SEO


अब आपको कीवर्ड को कुछ खास जगह पर place करने हैं जैसे post ke title me, post ke meta discraption me, post ke URL me इन सभी जगह पर आपको कीवर्ड के उपयोग करना है। इन्हें तीन जगह पर गूगल के रोबोट की नजर पड़ती है और यही से देखकर समझ जाते है कि पोस्ट किस टॉपिक पर लिखा गया है।



4.keyword density

आप अपनी पोस्ट पर कितनी बार उस कीवर्ड को यूज किए हैं उसे ही कीवर्ड density कहा जाता है।आपको अमूमन 4% एक ही वर्ड का प्रयोग करना है हर जगह की वर्ड का प्रयोग नहीं करना है आप उससे समांतर कीवर्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

5.quality content

अक्सर लोगों से कहते हुए आपने सुना ही होगा content is the king जी हां सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपका कांटेक्ट रहता है क्योंकि जितना ज्यादा आप यूनिक और क्वालिटी कॉन्टिन लिखोगे उतना ही ज्याद आपको मदद होगी seo में और आप जितना ज्यादा सामान्य भाषा में कांटेक्ट को लिखेंगे और यूजर को अच्छे से समझाएंगे उतना ही ज्यादा आपका content SEO के लिहाज से हेल्पफुल रहेगा।


2.off page seo

Off page seo में हम अपनी वेबसाइट की बाहरी setting को देखते हैं और अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ाते हैं तो चलिए जानते है की आप कौन कौन सा तरीका आजमाकर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग ऑफ पेज seo के द्वारा बढ़ा सकते हैं।

 1.ब्लॉग कॉमेंट

आप अपने कि लिंक किसी बड़े ब्लॉग जिसकी पेज अथॉरिटी सब कुछ अच्छा हो वहां पर आप एक अच्छा सा कॉमेंट करके अपने उस टॉपिक से रिलेटेड अपने आर्टिकल का लिंक दे दीजिए जरूरी नहीं है कि आपको वहां से dofollow बैकलिंक ही मिलेगी तो कोई बात नहीं गूगल ने 20% नो फॉलो बैकलिंक के लिए भी बोला है।

2.guest post

Guest post मैं आपको अपने ब्लॉग से मिलती जुलती उन वेबसाइट को ढूंढना है जोकि काफी फेमस हो और guest post accept करती हो तो आपको उनसे कॉन्टेक्ट करके आपको उनसे guest post के बारे में बोलना है इसके बाद वह आपको बताएंगे कि आप कैसे गेस्ट पोस्ट  लिख सकते है उनकी वेबसाइट के लिए लिखने के बाद आपको सबमिट कर देना है और वो आपकी पोस्ट का रिव्यू करेगे इसके अगर पब्लिश करते है तो आपको बैकलिंक मिल जाएगी।


  3.social media

आपको अपनी वेबसाइट को हर सोशल मीडिया में पेज बनाने है जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn,Twitter क्योंकि गूगल आजकल यह भी देखता है कि आपकी वेबसाइट सोशल मीडिया में कितनी फेमस है।


3.technical seo

टेक्निकल seo में आपको अपने ब्लॉग कि सिक्योरिटी  का खास ध्यान रखना पड़ता है कोई आपके वेबसाइट के साथ धोखाधड़ी तो नहीं कर रहा कोई हैक तो नहीं कर रहा।

आप जब भी अपनी वेबसाइट के यूआरएल को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें history खोलकर एनालाइज जरूर करें कि गूगल आपके वेबसाइट को इंडस कर रहा है कि नहीं।

SEO कैसे कर सकते हैं

आपको seo करने के लिए seo के बारे में जानकारी होनी चाहिए की किस तरह वेबसाइट पर seo किया जाता है तो आप आसानी से seo कर सकते है अगर आप worldpress वेबसाइट पर seo कर रहे है तो आपको अच्छे अच्छे plugins मिल जाएंगे जो आपको बता देंगे कि आपक seo कितने पर्सेंट हुआ है जैसे rank math  ऐसा plug-ins है जो कि आपको बता देगा की आपके वेबसाइट का कितने परसेंट seo हुआ है।अगर आपके पास थोड़ी सी भी seo के बारे में जानकारी है तो आप आराम से seo कर सकते हैं और आपको onpage और offpage दोनों तरह के seo का ध्यान रखना है।

SEO करने के फायदे

1.organic traffic

  जैसे ही हम अपने पोस्ट का seo करते है तो हमें गूगल के द्वारा oragnic ट्रैफिक मिलने लगता है जो की हमारे ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद है और जितना ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आयेगा उतना ही ज्यादा हमारे ब्लॉग के लिए अच्छा रहेगा।

2.website ranking

जैसे ही आप अपने वेबसाइट पर प्रॉपर तरीके से SEO करते हो तो आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलेगा जिससे आपके वेबसाइट के रैंकिंग में fyada होगा और आपकी वेबसाइट रैंक करेगी तो आपको भर भर के गूगल से ट्रैफिक मिलेगा।

SEO और SEM मैं क्या अंतर है

SEO

SEO का मतलब organic traffic मतलब की आपके वेबसाइट पर सर्च इंजन से कितना ट्रैफिक आ रहा है बस आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करना पड़ेगा।


SEM

Sem का मतलब paid promotion  जब आप गूगल पर अपने वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए कोई एड camapaign चलाते है जो कि गूगल ने बना के रखा है इसे 
ही serch engine marketing कहा जाता है।

आज आपको क्या सीख मिली

आज आपने सीखा seo कैसे करते है seo करने के क्या फ्यादे होते है  seo कैसे कर सकते है seo के कितने प्रकार होते हैं।

3 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने