आइए दोस्तो आज हम लोग जानते हैं कि Backlink क्या होती है और backlink का क्या उपयोग होता है बैकलिंक कितने प्रकार की होती है।

Backlink क्या है

Backlink Kya hai
Backlink

अगर हम बैकलिंक को बिल्कुल ही सरल भाषा में समझे तो जब आपकी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरी वेबसाइट पर एड होता है तो इसे ही कहा जाता है backlink।

जब हम किसी दूसरे की वेबसाइट की लिंक को अपने वेबसाइट पर एड करते है तो जिस भी वेबसाइट की लिंक हम एड कर रहे हैं तो उस वेबसाइट वाले ने मेरे से बैकलिंक लिया है।

उदाहरण से समझते हैं,

मान लीजिए मेरी वेबसाइट का नाम राम है और आपकी वेबसाइट का नाम श्याम है।और आपके वेबसाइट का टॉपिक और मेरे वेबसाइट का भी टॉपिक सेम है। अब आपकी श्याम वेबसाइट के किसी पोस्ट पर मेरी राम वेबसाइट का कोई पोस्ट का लिंक अगर add है तो इसका मतलब हुआ की मैंने अपने राम वेबसाइट के लिए आपके श्याम वेबसाइट से बैकलिंक लिया है।

Backlink कितने प्रकार के होते है

अभी हमने जाना backlink क्या होती हैं चलिए अब जानते है बैकलिंक के प्रकार ।

बैकलिंक दो तरह की होती है-

1.Dofollow backlink
2.Nofollow backlink

Dofollow backlink

Dofollow backlink का मतलब होता है जब कोई आपकी वेबसाइट की लिंक normal तरीके से अपनी वेबसाइट पर add कर लेता है इसका मतलब हुआ की उस वेबसाइट का फाउंडर  आपकी वेबसाइट को प्रमोट करना चाहता है इस term को linkjuice  भी बोलते है। और इस प्रकार की लिंक को गूगल प्रमोट भी करता है  और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी improve होती है। इसी को बोला जाता है dofollow backlink।

इस प्रकार से आप dofollow backlink की पहचान कर सकते हो।
<a href="apki website ka naam.com">linktext</a>


Nofollow backlink


जब आपको nofollow backlink मिलता है तो किसी भी प्रकार की linkjuice नही पास होती इसका मतलब हुआ कि जिस भी वेबसाइट में आपकी वेबसाइट का लिंक add हुआ है वो वेबसाइट आपको कोई महत्त्व नहीं दे रही है आपने बस अपनी वेबसाइट को वहां पर add तो किया है लेकिन उस वेबसाइट का owner आपको परमिशन नहीं दे रहा है इसी कारण से आपको गूगल में भी nofollow बैकलिंक से कोई फायदा नहीं होता।

आप nofollow बैकलिंक की पहचान कैसे कर सकते हैं।

<ahref="apki website ka naam.com"rel="nofollow">linktext</a>




Backlink कैसे बनाते हैं

Backlink Kya hai
Backlink


Backlink बनाने से पहले आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

Quality links

Quality link का मतलब हुआ की आपको ज्यादा से ज्यादा dofollow बैकलिंक बनाने की कोशिश करना है। और आपको dofollow backlink अपने ही niche wale ब्लॉक से लेना है जिसका domain Authority अच्छा हो।

उदाहरण अगर आप  ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पे लिखते हो तो आपको उन्हीं sites से लिंक लेनी है जो इस टॉपिक से मिलता जुलता हो।

Anchor text

 जिस भी वेबसाइट पर आप अपनी वेबसाइट का लिंक add कर रहे हो और वह वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट का लिंक किस text के द्वारा जोड़ा जा रहा है वह text होता है anchor text 

और यह text भी आपके उसी text से रिलेटेड होना चाहिए जिससे लिए आप बैकलिंक ले रहे हो।जैसे अगर आपने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर backlink ले रहे है तो आपका anchor text भी यही होना चाहिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो सही रहेगा।

Spamming

Spamming का मतलब हुआ कि आपको उन sites से बैकलिंक नहीं लेनी है जिन्हे गूगल recommend नहीं करता आपको ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी backlink बनाने की कोशिश करनी है। 


Backlink बनाया कैसे जाता है


Guest post

जब आप अपने टॉपिक से ही रिलेटेड किसी दूसरे के वेबसाइट पर कोई पोस्ट लिखते है इसके बाद आपको उस वेबसाइट से या फिर उस वेबसाइट के पोस्ट से आपको आपके ब्लॉग के home page के लिए आपको बैकलिंक मिलता है इस टाइप के बैकलिंक को dofollow backlink बोला जाता है।

आपको guest post से बैकलिंक बनाने के लिए उन सभी ब्लॉग को सर्च करना है जिनका domain Authority बढ़िया हो फिर उनसे कॉन्टेक्ट करके आपको उनके ब्लॉग के लिए guest post लिखनी है और फिर उन्हें send कर देना है फिर आपको वो बैकलिंक दे देंगे।

Quality content


जब आपके पोस्ट पर क्वालिटी होगी तो आपको खुद ही backlink मिल जाएगी तो आपको ज्यादा से ज्यादा ध्यान क्वालिटी कंटेंट पर देना है।

Social media sharing


आपको क्या करना है इन सभी सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर, पर आपको pages बनाने है और पोस्ट को शेयर करनी है इससे भी आपको बैकलिंक लेने में आसानी होगी।और आपको रैंकिंग में भी फ्यादा होगा।

Internal linking

अपनी एक पोस्ट पर किसी दूसरे पोस्ट कि लिंक लगाना इसी को बोला जाता है इंटरनल लिंकिंग इससे आपको रैंकिंग में फायदा होगा।


Question answer forum

आपको question answer के फोरम को ज्वाइन करना होगा इन फोरम को ज्वाइन करने से आपको ट्रैफिक में भी ज्यादा होगा आप quora को ज्वाइन कर सकते हैं यहां पर लोग सवाल पूछेंगे और आपको जवाब देने पड़ेंगे और आप यहां पर अपनी वेबसाइट का लिंक भी से सकते हो और यह पर आपको बैकलिंक में भी help होगी।


Backlink बनाने के फायदे

Backlink Kya hai
Backlink


Backlink बनाने से आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी होगी और से seo में भी काफी मदद मिलेगी जितनी ज्यादा आपकी साइट की बैकलिंक होगी उतना ज्यादा आपको seo में मदद मिलेगी और बैकलिंक से आपका ट्रैफिक भी increase होगा इसीलिए बैकलिंक बनाना जरूरी है आप जितना ज्यादा बैकलिंक बनाओ गे आपको उतना ही ज्यादा बेनिफिट होगा इसीलिए ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक बनाने की कोशिश करिये।


 आज आपको क्या सीख मिली

आज आपने सीखा कि बैकलिंक क्या होती है बैकलिंक कैसे बना सकते है बैकलिंक बनाने के fyade क्या है बैकलिंक बना के वेबसाइट के ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते है।



 

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने