आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं email marketing क्या होती है  हम email marketing करके पैसे कैसे कमा सकते है और कंपनियां email marketing का उपयोग क्यों करती है।




Email marketing क्या है


Email marketing Kya hai
Email marketing


Email marketing का अर्थ सरल भाषा में समझा जाए तो जब हम किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग email के द्वारा करते हैं तो उसे ही email marketing कहा जाता है।


Email marketing डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग होता है।email marketing मै लोगों के email को एकत्रित (collect)  किया जाता है फिर उन्हें एक साथ अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस के बारे में बताने के लिए emails सेंड किया जाता है।

और हम emails के द्वारा लोगो को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते है और साथ ही साथ buy बटन का भी उपयोग करते हैं जिससे लोग emails को पढ़ने के बाद वहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट के वेब पेज पर आ सके और हमारे प्रोडक्ट को खरीद सकें।


अब आपको हम एक example देकर बताते है कि आप कैसे आसानी से email marketing को समझ सकते हैं


अगर आपने कभी ऑनलाइन शॉपिंग करी होगी तो जब आप कोई समान ऑनलाइन ऑर्डर करते हो तो आपको अपनी email I'd से साइन अप करना पड़ता है और उसके बाद आपके पास डायरेक्ट आपकी मेल पर उस वेबसाइट के ऑफर वाले मेल आपके पास आने चालू हो जाते है इसी को बोला जाता है email marketing




Email marketing का उपयोग कहां किया जाता है

Email marketing Kya hai
Email marketing



Email marketing का उपयोग ज्यादातर e commerce कंपनियां करती है अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए आपने अक्सर देखा होगा की अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अपने अकाउंट को ईमेल के जरिए रजिस्टर कर दिए तो आपके पास उस कंपनी के बेस्ट ऑफर्स के mails आते रहते हैं यही होता है email marketing का उपयोग।


ज्यादातर कंपनियां अपने  प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए email marketing का सहारा लेती हैं  लोगो के email को कलेक्ट करके अपने प्रोडक्ट के बारे जानकारी देने के लिए उनको ईमेल किया जाता है।


Email marketing एक बहुत अच्छा तरीका होता है लीड्स को जनरेट करने के लिए क्युकी ज्यादातर कंपनियां जब लोगों को emails भेजती हैं तो उसमे buy buttons का भी ऑप्शन दी रहती है जिससे लोग उस प्रोडक्ट को खरीद लेते है और कंपनी को प्रॉफिट हो जाता है।


Email marketing शुरू कैसे करे

Email marketing Kya hai
Email marketing


आपको email marketing करने के लिए आपके पास एक email ID होनी अनिवार्य है तो चलिए जानते है आप कैसे ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते है आपको हम स्टेप बाई स्टेप बताने वाले है की आप कैसे ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हो तो चलिए जानते है।



1.कलेक्ट ईमेल लिस्ट 

आपको email marketing शुरू करने के लिए mail I'd होनी जरूरी है अब आपको एक email marketing software को चुनना होगा ये सॉफ्टवेयर free or paid दोनोंं तरह के हो सकते  अगर आप free email marketing  सॉफ्टवेयर की बात कर रहे है तो आप MailChimp की तरफ जा सकते हैं mailchimp आपको 2000 email भेजने की अनुमति देेता है free मैं अगर आप 2000 से भी ज्यादा email भेजना चाहते है तो आप इसके पेड वर्जन का उपयोग कर सकते हैं।

आपको MailChimp मे register करने के बाद वहां से mail form या पॉपअप फॉर्म को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा देना है जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर जो भी यूजर आए तो  अपने मेल के थ्रू आपके ईमेल फॉर्म को सब्सक्राइब करें और आपको उसकी मेल id मिल जाए और आप उसको नई नई जानकारियां भेज सके।

आपने देखा होगा की जब आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट को विजिट करते हो तो आपको देखने को मिलता होगा कि sidebar ya menubar मैं सब्सक्राइब की बटन यही होती है यही होता है अपनी email list को बढ़ाने और अपने टारगेट ऑडियंस को बनाए रखने का उपाय।


2.email campaign

जैसे ही आप ईमेल लिस्ट एकत्रित कर लेते हो तो अब आपको अपने ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से एक Campaign चलाना होगा और उस campaign मैं आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर को जानकारी देनी होगी जिससे आपसे कस्टमर जुड़ सके आप एक पेज बनाकर भी इस जानकारी को दे सकते हैं। और आपसे जो भी लोग इस कैंपेन के through ज्वाइन हुए हैं उन्हें आप एक साथ mail भेज सकते हैं।

3.monitor the results

अगर आप emailcampign का सहारा ले रहे है तो अब आपको अपने रिजल्ट को मॉनिटर करना है मतलब जिन लोगो को भी अपने मेल सेंड किया उनमें से कितने लोगो चेक किया और कितने लोगो ने ओपन किया और कितने लोगो उस मेल के जरिए आपकी वेबसाइट पर आए और कितना आपका conversion हुआ।आप अपने campaign को मॉनिटर अपने ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए ही कर सकते है मतलब जिस भी email marketing software की मदद से आपने इस campign को रन करवाया है उसी के जरिए आप मॉनिटर भी कर सकते है।





Email marketing के फायदे

Email marketing एक ऐसी मार्केटिंग जिसके जरिए आप काफी अच्छी इनकम कर सकते अगर आपका नया नया स्टार्टअप है तो आप email marketing के जरिए लोगों तक अपने स्टार्टअप के बारे जानकारी दे सकते है और अगर आपको वेबसाइट में ट्रैफिक increase करनी है तो email marketing आपके लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Email marketing software

Market मैं ईमेल मार्केटिंग के बहुत सारे सॉफ्टवेयर से जिनकी मदद से आप लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी पहुंचा सकते हैं तो चलिए जानते है और यह भी जानते है कि कौन सा paid है और कौन सा फ्री है।

1.MailChimp :- अगर आप 2000 लोगो तक मेल भेजना चाहते है तो आप MailChimp free version का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर 2000 से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको  paid version का इस्तेमाल करना होगा।

2.convertkit:-आप इसके paid और फ्री दोनों वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.drip:-आप इसका paid aur free दोनों वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर मिल जाए गए जिनका इस्तेमाल करके आप email marketing कर सकते हैं।


आज आपको क्या सीख मिली

आज आपने सीखा कि ईमेल मार्केटिंग कैसे कर सकते है email marketing का क्या उपयोग है ईमेल मार्केटिंग का इस्तमाल क्या है और ईमेल मार्केटिंग के सॉफ्टवेयर कौन कौन से है।






Post a Comment

और नया पुराने