आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि वॉटसप ब्रॉडकास्ट message कैसे भेजते हैं और इसका उपयोग किस जगह पर किया जाता है तो चलिए जानते है।







WhatsApp broadcast क्या है

WhatsApp broadcast Kya hai
WhatsApp broadcast


WhatsApp  broadcast एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए आप किसी  को डायरेक्ट मैसेज भेज सकते हो मतलब अगर आप किसी को इस बात की पता नहीं लगने देते हो की ग्रुप में कौन कौन जुड़ा है तो आप के लिए WhatsApp broadcast तरीका बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि जिसे भी आप ब्रॉडकास्ट के जरिए मैसेज भेज रहे हो उसे आपका यह मैसेज डायरेक्ट जाएगा ना की किसी ग्रुप के जरिए और जिसे भी आप भेज रहे है उसको भी डायरेक्ट शो होगा नकी किसी ग्रुप के जरिए।


WhatsApp broadcast एक अच्छा जरिया है मैसेज भेजने का क्युकी आप कहीं जॉब कर रहे और आपको सेम मैसेज ऑफिस के नौकर को भी भेजना है और बॉस को भी तो आप WhatsApp broadcast का उपयोग कर सकते हो।

WhatsApp broadcast कैसे किया जाता है


WhatsApp broadcast Kya hai
WhatsApp broadcast


आपको WhatsApp broadcast करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस आसान काम करना होगा मै आपको स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बता रहा हूं कि आप कैसे WhatsApp broadcast मैसेज भेज सकते हो।

स्टेप1:- आपको सबसे पहले अपने WhatsApp को open करना होगा जैसे ही आप ओपन करते हो तो आप WhatsApp के होम पेज में पहुंच जाते हो।

WhatsApp broadcast Kya hai
WhatsApp broadcast

और आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलता होगा आपको कोने में सर्च बार के बगल में ऊपर तीन डॉट दिख रहे होगे बस आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है।

स्टेप2:-अब आप जैसे ही तीन डॉट पर क्ली्लि क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का र्न  इंटरफेस खुल कर आ जाएगा।
WhatsApp broadcast Kya hai
WhatsApp broadcast

स्टेप 3:-अब आपको दूसरे नंबर पर new broadcast लिखा हुआ दिख रहा होगा बस आपको उसी पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको उन कंं contact को सेलेक्ट करना है जिन्हे  आप एक बार में ही मेंेेंेंेेे मैसेज सेंड करना चाहते हैं।

स्टेप4:-  जैसे ही आप contact को सेलेक्ट  कर लेते हो तो आपको अब done पर क्लिक करना है।


स्टेप5:- जैसे ही आप done पर क्लिक करते हो तो आपके स्क्रीन पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट दिख रही होगी अब आप एक ही बार में सभी को मैसेज भेज सकते हो broadcast message की मदत से।


WhatsApp broadcast का उपयोग क्या है

WhatsApp broadcast का उपयोग उस जगह पर किया जाता है जहां पर आपको बहुत कम समय में ज्यादा लोगों को मैसेज भेजना है जैसे आप अगर बिजनेस मैन हो आप अपने कामों में बहुत ही ज्यादा व्यस्त रहते हो तो आपके लिए WhatsApp broadcast एक अच्छा जरिया हो सकता है कम समय में ज्यादा मैसेज भेजने के लिए और आप किसी बहुत  बड़ी कंपनी को चला रहे हो तो और आपके कंपनी एम्पलाई कि संख्या बहुत है और एक एक को मैसेज भेजना पॉसिबल नहीं तो आप broadcast message की मदत ले सकते हो।

" अगर आप ने जिन लोगो को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में एड करके रखा है और उन्होंने आपका नंबर अपने फोन पर सेव करके नहीं रखा है तो आपका मैसेज उन लोगों को नहीं शो होगा "

WhatsApp broadcast को edit कैसे करते हैं


ब्रॉडकास्ट को edit करना बहुत ही आसान तरीका है आप को उसी तरह edit करना होगा जैसे आप normal group को edit करते है।

स्टेप1:- आपको सबसे पहले अपने WhatsApp broadcast ग्रुप को ओपन करना होगा 

स्टेप2:-और आप जैसे ही ग्रुप को ओपन करे गे तो ऊपर आपको आपके ग्रुप का नाम देखने को मिल रहा होगा जिस नाम को आपने डाल के रखा होगा आप जैसे ही उस नाम के ऊपर क्लिक करोगे तो आप आसानी से edit कर सकते हैं आप ब्रॉडकास्ट लिस्ट का नाम बदल सकते हो पुराने लोगो को हटा कर नए लोगो को ज्वाइन कर सकते हो।

WhatsApp broadcast क्यों जरूरी है

अगर एक तरीके से देखा जाए तो वॉट्सएप ब्रॉडकास्ट बहुत ही जरूरी है क्युकी अगर आप बिजनेस ओरिएंटेड बंदे हो तो आप के लिए WhatsApp broadcast काफी मदतगार साबित हो सकता है क्युकी एक साथ ही सभी मैसेज भेजना पसंद करते है और अगर आपको किसी चीज की मार्केटिंग करनी है किसी प्रोडक्ट की तो आप के लिए WhatsApp broadcast काफी मददगार साबित हो सकता है। 


आज आपको क्या सीख मिली

आज आपको यह सीखने को मिला कि whatsapp ब्रॉडकास्ट क्यों जरूरी है और आप WhatsApp broadcast कैसे कर सकते हो।

Post a Comment

और नया पुराने