आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं OTP क्या है और OTP का क्या use होता है।




OTP क्या है

OTP Kya hai
OTP


OTP एक सिक्योरिटी कोड होता है जिसका फूल फॉर्म one time password होता है ये कोड 6 डिजिट का होता है इस कोड का इस्तमाल अक्सर आपने ऑनलाइल ट्रांजैक्शन करते  समय देखा होगा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है उस ओटीपी के डालने के बाद ही आपका ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल होता है इस ओटीपी की मदद से ही अकाउंट सुरक्षित है क्युकी यह ओटीपी आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता जो की आपको पता चल जाता है और आपके साथ फ्रॉड नहीं हो पाता।


आप बैंक से रिलेटेड कोई भी डिजिटल तरीके से पेमेंट कर रहे होतो है तो आपसे ओटीपी जरूर पूछा जाता है जो कि आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता है।


OTP का उपयोग कहा किया जाता है

OTP Kya hai
OTP

ओटीपी का उपयोग उस टाइम किया जाता है जब आप किसी को डिजिटल तरीके से पेमेंट करते हो तब आपसे ओटीपी पूछा जाता है और जब आप किसी e commerc वेबसाइट से कुछ सामान खरीदते हो और आप जब पेमेंट करते हो तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 अंक का कोड जाता है जिस कोड को पेमेंट करते वक्त हमसे पूछा जाता है उस कोड के बिना पेमेंट नहीं होती उसी को हम ओटीपी बोलते है और इसका उपयोग ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से लेनदेन करते वक्त किया जाता है।


अगर सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाए तो ओटीपी बहुत ही जरूरी होता है क्युकी अगर आपके पास ओटीपी ही नहीं आयेगा तो आप को पता ही कैसे चले ग की आप अकाउंट को कौन लॉगिन करके रखा है और जब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा तब आप को आसानी से पता चल जायेगा कि आप के साथ क्या हो रहा है अगर इस दृष्टिकोण से देखा जाए तो ओटीपी का महत्त्व इस जगह पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

ओटीपी का ज्यादातर उपयोग Netbanking,online transaction के दौरान किया जाता है

OTP का इतिहास

OTP Kya hai
OTP


ओटीपी की खोज Leslie Lamport ने की थी 1949 में ओटीपी नाम का एक राष्ट्रीय बैंक खोला गया था OTP को सिक्स डिजिट का रखा गया ।



OTP के advantages


ओटीपी का एडवांटेज यह है कि इसमें जो कोड जनरेट होता है उसका इस्तमाल सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं इससे आप का फायदा है और ये सिर्फ और सिर्फ कुछ टाइम के लिए ही मान्य रहता है और आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और इससे फायदा यह रहता है कि अगर आपका लॉगिन आईडी और पासवर्ड किसी को पता है तभी वो आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता क्युकी ओटीपी तो आपके पास आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आयेगा
ओटीपी से यूजर कि पहचान तुरंत ही हो जाती है।


OTP के disadvantages

ओटीपी एक तरह से देखा जाए तो आपके लिए हानिकारक भी है क्युकी अगर आप का फोन किसी दूसरे के पास में है वो तो आप का काम तमाम कर देगा ओटीपी आप के मोबाइल फोन में आता है एसएमएस के रूप में इसीलिए प्रयास करे की अपना मोबाइल फोन किसी दूसरे व्यक्ति को ना दें नहीं तो वो आपके साथ खेल कर देगा।



आज आप को क्या सीख मिली

आज आपको यह सीख मिली की अपनी ओटीपी (one time password) किसी के साथ शेयर ना करे चाहे वो आपका कितना भी करीबी क्यों ना हो दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तो के साथ शेयर करना नहीं भूलिएगा  मै आप लोगो के समक्ष ऐसी ही नई नई जानकारियां प्रस्तुत करता रहूंगा।

Post a Comment

और नया पुराने