आइए दोस्तो आज हम लोग इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती हैं और एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छे खासे पैसे कैसे कमा सकते है।


Affiliate marketing क्या है


AFFILIATE MARKETING Kya hai
AFFILIATE MARKETING

एक तरह से बोला जाए तो एफिलेटेड मार्केटिंग एक तरह का प्रोग्राम होता है जिसमें कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लोगो से प्रमोट करवाती है उसके बदले लोगो को कमीशन देती है जैसे अपने सुना होगा Amazon affiliate marketing, Flipkart affiliate marketing,myntra, GoDaddy,paytm ऐसी बहुत सी कंपनियां आपको मिल जाएगी जोकि अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है ये सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बिकवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है सरल भाषा में कहें तो रेफरल प्रोग्राम चलाती है इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

अब आपको समझ में अही गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है अब आइए जानते है कि आखिर हम लोग एफिलिएट मार्केटिंग  कैसे कर सकते है। कैै

Affiliate marketing कैसे करें

AFFILIATE MARKETING Kya hai
AFFILIATE MARKETING

आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किसी ना किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जैसे Amazon affiliate program, Flipkart, myntra,paytm, बहुत सारी ऐसी कंपनियां आपको मिल जाएगी जिनका affiliate program आप ज्वाइन कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।आपको गूगल पर जाके सर्च करना होगा जिस भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम आप ज्वाइन करना चाहते हैं जैसे आप Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको सर्च करना होगा Amazon affiliate इसके बाद आपको साइन अप करना होगा बस इतना करने के बाद आप affiliate marketing कर सकते हैं।

अब आपको समझ में आ गया होगा की affiliate marketing कैसे कर सकते है अब आइए जानते है कि affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए सकते हैं


Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए

AFFILIATE MARKETING Kya hai
AFFILIATE MARKETING

आपको affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए बहुत ही आसान तरीके का उपयोग करना होगा जैसे किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी एफिलिएट लिंक के द्वारा रेफर करना होगा अगर आपके रेफर किए हुए लिंक पे क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कंपनी कमीशन के रूप में आपको पैसे देती है ये कमीशन को कंपनी के द्वारा ही decide करके रखा जाता है अगर आपको ये देखना है कि किस प्रोडक्ट का कितना कमीशन मिलता है तो आप कमीशन चार्ट्स देख सकते है।

अगर आप affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उस जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते है उस प्रोडक्ट के फीचर्स के बारे में लिखिए और बीच में afffiliate लिंक लगा दीजिए और उस प्रोडक्ट का रिव्यू देना जरूरी है ऐसे में आपको गूगल से ऑर्गेनिक ट्रेफिक आयेगा ही अगर आप सही तरीके से SEO कर देते हो तो भर भर के आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा।


तीसरा जो तरीका है affiliate marketing से पैसे कमाने का आप एक YouTube channel बना सकते हो और प्रोडक्ट की unboxing कर सकते हो जैसे बहुत सारे YouTuber करते हैं जैसे technical guruji और अपनी एफिलिएट लिंक डिस्क्रिप्शन पर डाल सकते हो।


एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कंपनियां

आपको तरह तरह को कंपनियां मिल जाएगी जो कि अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जैसे Amazon associates, Flipkart affiliate,hostGator afffiliate,bigrock afffiliate, GoDaddy afffiliate,make my trip affiliate etc आप को हर प्रकार की कंपनियां मिल जाएगी जो कि अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है।


एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े कैसे

एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम से कोई भी ज्वाइन हो सकता है चाहे वो जॉब क्लास पर्सन हो या स्टूडेंट या फिर हाउसवाइफ सभी लोग ज्वाइन हो सकते है इस प्रोग्राम से।

आपको जुड़ने के लिए कुछ ज्यदा नहीं करना होगा बस आपको उस कंपनी की वेबसाइट को सर्च करना होगा इसके बाद अकाउंट बना लेना होगा अगर आप एक साथ ही सभी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हो तो आप earnkaro, या cuelinks के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो इन प्लेटफॉर्म पर आप हर कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी प्रॉफिट लिंक बनाकर प्रमोट कर सकते हो।


एफिलिएट मार्केटिंग के फीचर्स


Affiliate id- जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है तो आपको एक यूनिक आईडी मिलती है उसी आईडी  एफिलिएट आईडी बोला जाता है।

Affiliate Link- जब आप किसी प्रोडक्ट की लिंक जनरेट करते हो तो उसे ही एफिलिएट लिंक कहा जाता है।

Commission- जब आप प्रोडक्ट की लिंक जनरेट करके सेल करवाते हो तो को आप को जो कमीशन मिलता है उसे है एफिलिएट कमीशन कहा जाता है।

अब हम आसान भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग को समझें तो
1.लिंक बनाओ 
2.शेयर या रेफर करो
3.कमाओ

                      

Post a Comment

और नया पुराने