ऋषिकेश:-

ऋषिकेश उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित है यह एक  हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थल भी है ऋषिकेश देवताओं की नगरी भी कहा जाता है यह पर बहुत से देवी देवता रहते थे यह पवित्र नगरी गंगा नदी के किनारे स्थित है यहां पर भारी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं इस पवित्र नगरी की एक झलक पाने के लिए तो चलिए जानते हैं इस पवित्र नगरी के बारे में।

1. लक्ष्मण झूला:-

इस झूले का निर्माण कार्य 1929 में किया गया था  यह झूला गंगा नदी के ऊपरी भाग में बना हुआ है लक्ष्मण झूला ऋषिकेश से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह झूला लक्ष्मण झूला के नाम से इसलिए प्रसिद्ध है क्युकी प्रभु श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने यही पर गंगा नदी को पार किया था इस झूले को देखने काफी मात्रा में पर्यटक यहां पर आते हैं।


2. स्वर्ग आश्रम:-

यह आश्रम भारत के पुराने आश्रमों में से एक माना जाता है यह आश्रम राम झूला और लक्ष्मण झूले के बीचोबीच स्थित है इस आश्रम का वातावरण इतना लोकप्रिय है कि पर्यटक इस आश्रम में समय बिताने के लिए आते है इस आश्रम में आपको योगा के गुण भी सीखने को मिल जाएंगे  इस आश्रम को स्वामी विशुद्धानंद की यादों में बनवाया गया था इस आश्रम में आपको सूर्यास्त का नजारा देखने को मिल जाएगा।


3. ऋषि कुंड:-

यह कुंड गर्म पानी का कुंड है ऋषिकेश आने वाले पर्यटक इस कुंड में स्नान करना नहीं भूलते है इस कुंड में गंगा और यमुना मिलती है इस कुंड की यह भी मान्यता है कि प्रभु श्री राम ने अपने वनवास के दौरान इसी कुंड में स्नान किया था इस कुंड में पानी यमुना नदी के आशीर्वाद के बाद ऋषि ने भरा था ऋषिकेश आने वाले श्रद्धालु इस कुंड में स्नान करना नहीं भूलते।


4.नील कंठ महादेव मंदिर:-

यह मंदिर ऋषिकेश से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह मंदिर शिव जी को समर्पित है इस मंदिर के पास में ही एक ताजे पानी का झरना भी बना हुआ है इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालु इसी मंदिर  में स्नान करके इस मंदिर में प्रवेश करते हैं यह मंदिर समुद्र मंथन के गाथा की भी एक झलक देता है।

5.त्रिवेणी घाट:-


यह घाट ऋषिकेश के सबसे बड़े घाटो में से एक माना जाता है यह घाट गंगा नदी के किनारे पर स्थित है इस घाट में होने वाली आरती में काफी मात्रा में श्रद्धालु यहां पर एकत्रित होते हैं इस घाट पर स्नान की भी बहुत ज्यादा मान्यता है यहां आने वाले श्रद्धालु इस घाट में स्नान के बाद आरती में एकत्रित होने जाते हैं।


6.नीर गढ़ वॉटरफॉल:-


यह वॉटरफॉल घने जंगलों के बीच बीच में स्थित है इस वाटरफॉल में आपको वो सारी सुविधाएं मिल जाएंगी जिनके आप शौकीन हैं यहां पर आपको पहाड़ियों से गिरता हुए पानियों का लुफ्त उठाने की एक अच्छी जगह है यहां पर आपको हरी-भरी पहाड़ियों का नजारा भी देखने को मिल जाएगा।


7. बंजी जंपिंग हाइट:-

बंगी जंपिंग ऋषिकेश से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर आपको बंजी जंपिंग, झूले, फ्लाइंग फॉक्स का एक अलग ही मजा मिल जाएगा अगर आप इन सब चीजों का शौक रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है यहां पर आपको हर तरह का एडवेंचरस मिल जाएगा जिसके आप शौकीन है।


8. परमार्थ निकेतन आश्रम:-

यह आश्रम धर्म को समर्पित ऋषिकेश का एक पवित्र आश्रम है यह आश्रम ऋषिकेश के महत्वपूर्ण आश्रमों में से एक माना जाता है अगर अप ऋषिकेश समय विधानी के उद्देश से जा रहे हैं तो आपको इस आश्रम में योगा और सत्संग के गुण देखने को मिल जाएंगे।


9.राफ्टिंग:-

अगर आप एडवेंचर के शौकीन है तो है जगह आपके लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है यहां पर आप कैंपिंग और राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं यहां पर राफ्टिंग के लिए काफी संख्या में पर्यटक आते हैं।


10.शिवपुरी:-

शिवपुरी ऋषिकेश से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह एक नगर है यह पर आप झरने, वोटिंग, कैंपिंग, वॉलीबॉल जैसे चीजों का मजा लिया जा सकता है अगर आप इन सब चीजों के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है।

कुछ अन्ना टूरिस्ट स्पॉट:-बीटल्स आश्रम, वशिष्ठ गुफा


Post a Comment

और नया पुराने