देहरादून:-


देहरादून देहरादून जिले का मुख्यालय हैं जो कि दून घाटी में बसा हुआ है 9 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश राज्य को विभाजित कर जब उत्तराखंड राज्य का गठन किया गया था उस समय इसे उत्तराखंड (उत्तरांचल) की अंतरिम राजधानी बनाया गया देहरादून अपने सुंदर सुंदर पहाड़ियो खूबसूरत बाग बगीचे और अपने पर्यटन स्थल के लिए प्रसिद्ध है यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर आप का मन आकर्षित हो उठेगा।तो चलिए जानते है इसके बारे में।

1.मल्सी डियर पार्क:-

यह पार्क एक प्राणी उद्यान पार्क है इस पार्क में आपको कई तरह के जानवर और पक्षी देखने को मिल जायेगे इस पार्क में नीलगाय हिरण मोर बाघ कई प्रकार के जानवर आप को देखने को मिलेंगे इस पार्क की हरियाली देखकर आपका मन प्रसन्न हो जाएगा।

2. Mindrolling मठ:-

इस मठ की स्थापना सन 1676 में रिग्जिन तेरदक लिंगपा के द्वारा गई थी। यह मठ एक अच्छा पर्यटक स्थल इस मठ में आपको एक स्तूप भी देखने को मिलेगा यह मठ बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है इस मठ की हरियाली देखते ही बनती है इस मठ को 1965 में बच्चों के समूह द्वारा खोचने  और रिनपोछे द्वारा फिर से स्थापित किया गया देहरादून में। इस मठ में एक बौद्ध की प्रतिमा है इसको देखकर आप आकर्षित हो उठेगे।

3. फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट:-

 इस इंस्टीट्यूट की स्थापना 1906 में कि गई इस इंस्टीट्यूट की खास बात यहां का म्यूजियम में जहां पर हर प्रकार की चीजों को जान सकते हैं इस म्यूजियम में आपको कुछ मूर्तियां देखने को मिलेंगे और छात्रों के लिए काफी लाभकारी म्यूजियम है इंस्टिट्यूट वन्याबिद्या को समर्पित है।


4.राजाजी नेशनल पार्क:-

नेशनल पार्क देहरादून से  60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह नेशनल पार्क मुख्यता हाथियों के लिए जाना जाता है इस पार्क के राजा हाथी हैं यहां पर भारी मात्रा में पर्यटक हाथी सफारी का आनंद लेने आते हैं।इस पार्क की हरियाली को देखकर आपका मन आकर्षित हो उठेगा।

5.टपकेश्वर मंदिर:-

यह मंदिर एक गुफा में बना हुआ है इस मंदिर के छत से पानी गिरता है जो कि शिवलिंग के ऊपर गिरता है मेरा मंदिर शिव भगवान को समर्पित है यहां पर गरम पानी का झरना व है जहां पर श्रद्धालु स्नान करते हैं और फिर मंदिर में जाते हैं।


6. लछीवाला:-

यह स्थान एक छोटी सी ड्राइव पर स्थित है जहां पर आपको हरियाली से भरा बगीचा खूबसूरत झरने का आनंद उठाने को मिल जाएगा एक अच्छा पिकनिक स्पॉट भी माना जाता है।

7. जोनल म्यूजियम:-

इस म्यूजियम की स्थापना 1971 में हुई थी यह म्यूजियम आपको विज्ञान की दुनिया में ले कर जाता है यहां पर आपको मानव जाति की उत्पत्ति और जीविका से संबंधित कला कृतियां और मानव जाति का इतिहास देखने को मिल जाएगा।


8.सहस्त्रधारा:-


यहां पर आपको खूबसूरत झरना देखने को मिल जाएगा यहां पर जाने का समय मानसून का होता है यहां पर मानसून के बक्त इस झरने का पानी उफान में रहता है इस जाने का आनंद लेने के लिए काफी मात्रा में श्रद्धालु यहां पर आते हैं सहस्त्र धारा का मतलब होता है जहां पर बहुत सारी धाराएं मिलते हैं।


9.तपोवान मंदिर:-

यह मंदिर देहरादून से  5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह मंदिर गंगा नदी के किनारे स्थित है इस मंदिर का वातावरण इतना सुरीला है कि पर्यटक यहां पर समय बिताने के लिए आते हैं इस मंदिर की हरियाली देखने लायक है वीडियो में जो कि चारों तरफ से मंदिर को घेरी हुई है।


10.पलटन बाजार:-

अगर आप खरीदारी करने के शौकीन है तो आपके लिए पलटन बाजार एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है यहां पर आपको हर तरह के सामान देखने को मिल जाएगा इस बाजार में आपको हमेशा ही भीड़ देखने को मिलेगी।

अन्ना टूरिस्ट स्पॉट,ट्रेकिंग,robbers cave


Post a Comment

और नया पुराने