इंदौर:-

इंदौर भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक नगर है। जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर माना जाता है इस शहर को होलकर रियासत के नाम से भी जाना जाता है इंदौर ने लगातार दो बार भारत के सबसे साफ शहर का अवार्ड भी जीत चुका है सफाई के लिए प्रसिद्ध एक तरह से यह शहर अपनी सफाई के लिए भी प्रसिद्ध है अपने इंदौर गया और यहां की पोहे जलेबी, इंदौरी नमकीन इस शहर को मिनी मुंबई के नाम से भी जाना जाता है तो चलिए जानते हैं इस शहर के बारे में।


1.कांच मंदिर:-

यह मंदिर पूरी तरह से कांच से बना हुआ है यह मंदिर जैन समुदाय का धार्मिक स्थल है यह मंदिर जैन धर्म के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हुए कांच के पैनलों पर उत्कृष्ट कलाकृतियों को व्यक्त करता है इस मंदिर को सेठ हुकुम जी जैन ने 1903 में बनवाया था।

2. खजराना गणेश मंदिर:-

 इस मंदिर को औरंगजेब से भगवान गणेश की मूर्ति की सुरक्षा के लिए रानी अहिल्याबाई होल्कर ने बनवाया था  इस मंदिर में गणेश चतुर्थी  का त्यौहार बहुत ही अच्छे तरीके से मनाया जाता है।

3. अन्नपूर्णा मंदिर:-

यह मंदिर देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है इस मंदिर में भोजन के देवता सिवान हनुमान और काल भैरव का भी मंदिर है इस मंदिर के प्रवेश द्वार में हाथियों की चार आदमा कद मूर्तियों से सुशोभित है।


4.कमला नेहरू जू:-

इस जू में आप कई तरह के जीव जंतु देख सकते हैं यहां आप तेंदुए, हिमालयन भालू, हिरण कई तरह के जानवरों को आप यहां पर देख सकते हैं इस जू की हरियाली को देखकर आपका मन आकर्षित हो उठेगा।

5.सराफ बाज़ार:-

अगर आप खाने-पीने के शौकीन है तो आप इंदौर जाकर सराफा बाजार जरूर जाएं दिन में यहां गहने की बाजार लगती है और यह बाजार रात को खाने पीने के बाजार में परिवर्तित हो जाती है यहां पर साबूदाना खिचड़ी, दहीबड़ा खाने के शौकीन लोगों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

6.रजवाड़ा महल:-

इस महल का निर्माण होलकर राजवंश द्वारा 200 साल पहले किया गया था यह एक सात मंजिला बनी हुई भव्य इमारत है इस महल में एक सुंदर बगीचा भी है जिसके बीच में रानी अहिल्याबाई की मूर्ति  कृत्रिम झरना और फव्वारे भी स्थित हैं। जो कि बेहद खूबसूरत नजारा पेश करता है।

7. रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी:-

इसकी स्थापना वर्ष 1981 में की गई थी इस वाइल्डलाइफ सेंचुरी में आपको हिरण,बाघ, और पक्षियों की हर किस्म देखने को मिल जाएगी अगर आपको प्राकृती से प्यार है तो आपको इस जगह पर  जरूर जाना चाहिए यहां पर आप ऊंट की सबारी का आनंद भी ले सकते हैं।


8.पातालपानी वॉटरफॉल:-

यह वॉटरफॉल इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस झरने में 300 फीट ऊंचाई से पानी गिरता है जो कि देखने में बहुत ही शानदार नजारा लगता है।


9.लालबाग पैलेस:-

होलकर वंश के शासकों द्वारा बनाए गया  लाल बाग पैलेस एक सुंदर और भव्य नजारा पेश करता है यह पैलेस 27 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है इस पैलेस का निर्माण 1886 में तुकोजीराव होलकर के समय के दौरान शुरू हुआ था यह पैलेस अब एक संग्रहालय में परिवर्तित हो गया है।

10. अटल बिहारी वाजपेई रीजनल पार्क:-

यह पार्क 122 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है इस पार की हरियाली देखकर आपका आकर्षित हो उठेगा इस बार के अंदर एक 80 एकड़ की झील भी है जो इस पार्क की सुंदरता में चार चांद लगा देती है इसमें आप वोटिंग का मजा भी उठा सकते हैं।


अन्य टूरिस्ट स्पॉट जिसको आप विजिट कर सकते है,छप्पन दुकान, बिजासन टेकरी









Post a Comment

और नया पुराने